आइए अपने आईक्यू (IQ) का परीक्षण करें। Let's test your IQ

चित्र
इन प्रश्नों में दो या अधिक वस्तुओं के परस्पर सम्बन्ध पर विचार किया जाता है। परस्पर सम्बन्ध पर आधारित ये प्रश्न निम्नलिखित प्रकार से पूछे गए हैं- शब्द-सम्बन्ध आधारित प्रथम प्रकार :- प्रथम प्रकार के प्रश्न में दो शब्द दिए जाते हैं,  जिनमें कोई सम्बन्ध नही होता है। प्रश्न में एक तीसरा शब्द भी दिया रहता है, जिसके लिए ऐसा चौथा शब्द ज्ञात करना होता है, जो तीसरे शब्द के साथ वही सम्बन्ध रखता हो जो प्रथम दो शब्दों में जैसे प्रकाश का अंधकार के साथ वही सम्बन्ध है जो विद्वान  के साथ? (a) चालाक (b) होनहार (c) मूर्ख (d) वाचाल उत्तर-(c) उपर्युक्त उदाहरण में प्रकाश का अंधकार के साथ  विपरीत सम्बन्ध है, अतः विद्वान के विपरीत अर्थ वाला शब्द ही उपयुक्त विकल्प होगा। स्पष्ट है कि विद्वान का विपरीतार्थक सही उत्तर होगा।

अब रेलवे ने 15 दिसंबर 2020 से 1.40 लाख पद के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है।

हमारे रेलवे मिनिस्टर श्री पीयूष गोयल जी ने ट्वीट करके के जानकारी दी है कि रेलवे में विभिन्न पदों की सभी 3 श्रेणियों के लिये भर्ती प्रक्रिया के आवेदनों की जांच पूर्ण की जा चुकी है, विभिन्न पदों पर भर्ती के लिये परीक्षाओं का आयोजन 15 दिसंबर से शुरु किया जायेगा।
ट्वीट देखने के लिए यहां क्लिक करेंClick

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की पूरी खबर देखने के लिए यहां क्लिक करें Click

पिछले कुछ 4 और 5 दिनों से अगर आपने नोटिस किया होगा तो पूरे यूट्यूब और ट्वीटर बहोत बड़ा कैम्पेन चला हुआ था की यहां सरकार कई सारे रिक्रूटमेंट के प्रोसेस और एग्जाम कंडक्ट क्यों नही करा रही है। उसके डेट क्यों नही अन्नोउन्स कर रही है। तो फाइनली रेलवे ने एग्री किया है और भारतीय रेलवे 15 दिसंबर से लगभग 1.40 लाख पदों के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षाएं आयोजित करना शुरू कर देगा, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष श्री वी.के.  यादव ने शनिवार को कहा।

 इन पदों के लिए लगभग 2.42 करोड़ आवेदन प्राप्त हुए हैं।

 1) गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों (NTPC) में 35,208 पद जैसे गार्ड, कार्यालय क्लर्क, वाणिज्यिक क्लर्क और अन्य

 2) स्टेनो और शिक्षकों जैसे पृथक और मंत्रिस्तरीय श्रेणियों के लिए 1,663 पद

 3) ट्रैक मेंटेनर और पॉइंट्समैन जैसे लेवल-वन रिक्तियों के लिए 1,03,769 पद

श्री वी. के. यादव ने कहा, "कंप्यूटर आधारित परीक्षाएं 15 दिसंबर से शुरू होंगी और तीनों श्रेणियों के लिए विस्तृत परीक्षा की घोषणा की जाएगी।"  “हमने विभिन्न श्रेणियों में 1,40,640 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए।  पूर्व-सीओवीआईडी ​​अवधि में इन्हें अधिसूचित किया गया था।  इन आवेदनों की जांच पूरी हो गई थी, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण कंप्यूटर आधारित परीक्षा पूरी नहीं हो सकी। ”

श्री वी. के. यादव ने कहा कि जेईई और एनईईटी के लिए परीक्षा आयोजित करने के अनुभव के साथ, यह महसूस किया गया कि रेलवे भी परीक्षा प्रक्रिया शुरू कर सकता है।  परीक्षा के संचालन के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं को तैयार किया जा रहा है।

हमारे आने वाले अपडेट आपके के पास पहले पहोचने के लिए कृपया सब्सक्राइब करे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं जाने पूरा डिटेल्स।How to make money online

Google Lens छात्रों (Students) के लिए होमवर्क (Homework) में मदद करने के लिए गणित (Maths) के लिये नया फीचर्स लाया है।

फ़ूड डिलीवरी कंपनी Swiggy और Zomato को Google ने जारी किया नोटिस । Google Play Store के नियमों का उल्लंघन (Violation) किया गया

banner