आइए अपने आईक्यू (IQ) का परीक्षण करें। Let's test your IQ

चित्र
इन प्रश्नों में दो या अधिक वस्तुओं के परस्पर सम्बन्ध पर विचार किया जाता है। परस्पर सम्बन्ध पर आधारित ये प्रश्न निम्नलिखित प्रकार से पूछे गए हैं- शब्द-सम्बन्ध आधारित प्रथम प्रकार :- प्रथम प्रकार के प्रश्न में दो शब्द दिए जाते हैं,  जिनमें कोई सम्बन्ध नही होता है। प्रश्न में एक तीसरा शब्द भी दिया रहता है, जिसके लिए ऐसा चौथा शब्द ज्ञात करना होता है, जो तीसरे शब्द के साथ वही सम्बन्ध रखता हो जो प्रथम दो शब्दों में जैसे प्रकाश का अंधकार के साथ वही सम्बन्ध है जो विद्वान  के साथ? (a) चालाक (b) होनहार (c) मूर्ख (d) वाचाल उत्तर-(c) उपर्युक्त उदाहरण में प्रकाश का अंधकार के साथ  विपरीत सम्बन्ध है, अतः विद्वान के विपरीत अर्थ वाला शब्द ही उपयुक्त विकल्प होगा। स्पष्ट है कि विद्वान का विपरीतार्थक सही उत्तर होगा।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं जाने पूरा डिटेल्स।How to make money online

कमाई के पैसे आम तौर पर पारंपरिक तरीके या 'ऑफ़लाइन' मार्ग के साथ जुड़े होते है  इंटरनेट के साथ हमारे जीवन का एक बड़ा हिस्सा अपने कमाई, द्वितीयक आय को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके तलाश रहे हैं।

आपको उस मंच का ध्यान रखना चाहिए जिसे आप चुनते हैं। हालांकि ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं, इनमें से कुछ नकली हो सकते हैं। इसके अलावा, पैसे कमाने के लिए ऑनलाइन रास्ते का उपयोग करते समय। जल्दी से एक बड़ी राशि कमाने की उम्मीद न करें

आपके पास ऐसी स्थिति होती है जब आपके पास काफी समय होता है जैसे कि आप घर पर और / या सामान्य समय में अधिक समय से जुड़ा हुआ स्थिति, कुछ के लिए कम काम के घंटे, कुछ के पास खाली समय हो सकता है। यहां कुछ ऑनलाइन प्लेटफार्म, वेबसाइट और उपकरण हैं जो आपको ऑनलाइन पैसा कमाने में मदद कर सकते हैं।

1. Freelancing
फ्रीलांसिंग एक ऐसा मंच (प्लेटफार्म) है जहाँ आप अपने कौशल को चुन सकते है और घर बैठे कमाई कर सकते है जैसे Graphics & Design, Digital Marketing, Writing and Translation, Data entry etc.
फ्रीलानिंग हमेशा ऑनलाइन पैसा कमाने का एक लोकप्रिय तरीका रहा है और इंटरनेट में कई विकल्प हैं अलग-अलग कौशल वाले लोगों के लिए फ्रीलांस कार्यों की पेशकश करने वाली कई वेबसाइटें हैं  Upwork, Designhill,Fiverr,PeoplePerHour,
Guru etc आपको केवल एक एकाउंट बनाना है, और अपने कौशल की जानकारी अपडेट कर देना होता है। अब आपको अपने कौशल के अनुसार काम खोज (Search) कर सकते है।

आप इन वेबसाइटों के माध्यम से करीब ₹ 400/- से ₹7000/- तक पर प्रोजेक्ट कमा सकते हैं। लेकिन याद रखें, आप केवल एक बार दिए गए कार्य को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद भुगतान करेंगे और आपके ग्राहक द्वारा मंजूर (Approved) किया गया हो। इसका मतलब यह भी हो सकता है कि काम को कई बार दोहराना या दुबारा जांचना  होता है। जब तक कि आपके ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा नहीं किया जाता है कुछ साइटें आपको एक पेपैल खाता सेट अप करने के लिए कह सकती हैं, क्योंकि अधिकांश ग्राहक इसे डिजिटली रूप से इसे बनाने के लिए पसंद करते हैं।

2. Create your own Website
आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते है और कोई भी एक विषय चुन के अपनी वेबसाइट शुरू कर सकते है। इंटनेट पर बहोत सारे फ्री tutorial उपलब्ध है जहाँ आप फ्री में वेबसाइट बना सकते है। अगर आपको खुद की वेबसाइट बनाने में किसी प्रकार की मदद चाहिए तो हमे फॉलो या ईमेल करें। एक बार आपकी वेबसाइट तैयार हो जाती है तो आप उसे प्रोमोट करके और SEO की हेल्प से यूजर की ट्रैफिक लाये। एक बार आपकी महीने की करीब 3000 से 4000 यूजर की ट्रैफिक आने लगे तो आप  Google AdSense के लिए साइन अप करें, जो आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन (Advertisement) दिखाते है और Visitor द्वारा क्लिक करने पर आपको पैसे कमाने में मदद करते हैं।

3. Affiliate marketing
Affiliate marketing में आप अपने वेबसाइट पर कपनियों के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं और कमीशन के जरिये आपको इनकम होती है। एक बार आपकी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक आने लगे फिर आप कंपनियों से संपर्क कर सकते है और उनके प्रोडक्ट के वेब लिंक अपने वेबसाइट पर इतेमाल करके उनका सेल्स (sales) बढ़ा सकते है और कंपनिया आप को अच्छा कमीशन भी देती है। यह एक सहजीवी साझेदारी की तरह है जब आपकी साइट पर Visitor ऐसे लिंक पर क्लिक करके उत्पादों या सेवाओं को खरीदते हैं,  तो आप इसे से कमाते हैं।

4. Language translating
अंग्रेजी के अलावा किसी अन्य भाषा को जानने से आपको कुछ अतिरिक्त पैसे कमाने में मदद मिल सकती है। कई वेबसाइटें हैं जो अनुवाद प्रोजेक्ट की पेशकश करती हैं, जिन्हें एक भाषा से दूसरे भाषा में अनुवाद करके पहुचाने की आवश्यकता होती है। इसमें स्पेनिश, फ्रेंच, अरब, जर्मन या अंग्रेजी भाषा से या किसी अन्य भाषा शामिल हो सकती है। कई लोगों के लिए, यह कार्य time Consuming होता है और इसलिए वे दुनिया भर में कहीं से भी ऑनलाइन उपलब्ध कराए गए अनुवादकों को किराए पर ले सकते हैं। Freelancer.in, fiverr.com, worknhire.com या upwork.com जैसे कई वेबसाइट आपको एक पेशेवर अनुवादक बनने के लिए एक मंच प्रदान करता है। जिन लोगों को ज्ञान या अपने परियोजनाओं को अपने आप को पूरा करने का समय नहीं है, इन प्लेटफार्मों पर अपना काम डालते हैं, जहां आप रजिस्टर कर सकते हैं और अनुवाद नौकरियों पर बोली लगा सकते हैं और प्रति शब्द ₹1 से ₹5 रुपये तक भुगतान करते हैं। यह कुछ भाषाओं के लिए 10 रुपये तक पहुंच सकता है।

5. Online tutoring
ऑनलाइन ट्यूशन यदि आप किसी विशेष विषय में एक विशेषज्ञ हैं, तो आप ऑनलाइन लोगों को ट्यूशन दे कर कमा सकते हैं ऑनलाइन ट्यूशन सभी देशों के छात्रों के साथ ऑनलाइन जुड़ने का एक प्लेटफार्म प्रदान करता है,  कोई एक वेबसाइट पर अपना एकाउंट sign up करके अपना profile बनाना Vedantu.commyprivateutor.com, BharatTutors.com, tutorindia.net और उन विषयों या कक्षाओं को सूची बनाना है जिन्हें आप पढ़ाना चाहते हैं आपके पास कितना अनुभव है, आपकी योग्यताएं आदि। कुछ प्लेटफार्मों को एक ऑनलाइन ट्यूटर के रूप में काम करने के लिए flexible और सुविधाजनक समय की पेशकश कर सकते हैं। अधिकांश प्लेटफार्म इस प्रक्रिया का पालन करते हैं- वे आपको एक साधारण फॉर्म भरकर आवेदन करने के लिए कहेंगे, जिसके बाद एक शिक्षण डेमो को अपने विशेषज्ञों को देना होगा। एक बार चयनित, दस्तावेज़ीकरण और प्रोफ़ाइल निर्माण किया जाएगा, उसके बाद प्रशिक्षण (Training) वेबिनार (Webinar) द्वारा किया जाएगा। (Webinar का मतलब Online Seminar होता है) एक बार जब आप वेबिनार में भाग लेते हैं, तो आपको एक शिक्षक के रूप में सूचीबद्ध किया जाएगा और आपको अपने ऑनलाइन सत्र को संचालित करने के लिए मिलेगा। शुरुआती 200 रुपये प्रति घंटे कर सकते हैं, और जैसा जैसे आप अनुभव और विशेषज्ञता हासिल करेंगे तब यह बढ़ कर ₹500 रुपये तक जा सकता हैं। 

6. Web designing
वेब डिजाइनिंग सभी व्यवसाय मालिकों को तकनीकी समझ नहीं होती है, पर उनकी आवश्यकता है कि अपनी खुद की वेबसाइट है। जिनके पास सभी चीजों के लिए खासतौर पर वेबसाइटे डिज़ाइन करने से संबंधित तकनीक जानकारी है, वे छोटे व्यवसायों को अपनी खुद की वेबसाइटें स्थापित करने में मदद कर सकते हैं और इससे कमा सकते हैं। क्योंकि जब दर्शक वेबसाइट पर जाते हैं, तो यह उन्हें व्यवसाय की पहली छाप देता है।  वे सेकंड के भीतर व्यवसाय को judge करने लगते है। कोडिंग और वेब डिजाइनिंग वेबसाइटों की स्थापना में आवश्यक सामग्री हैं। इसके अलावा, वेबसाइटों को रखरखाव की आवश्यकता होती है और लगातार अपडेट की आवश्यकता हो सकती है, जो आपका अतिरिक्त revenue हो सकता हैं।

7. Content writing
Content writer आमतौर पर Website के लिए content बनाते हैं।  इस content में text for graphics, ई-पुस्तकें शामिल हो सकते हैं।  Content writer कई अलग-अलग प्रकार की वेबसाइटों के लिए Content का उत्पादन करते हैं, जिनमें ब्लॉग, सोशल नेटवर्क, ई-कॉमर्स साइट, समाचार एग्रीगेटर और कॉलेज वेबसाइट शामिल हैं।
Content writer ऑनलाइन Content एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु हो सकता है Article की गुणवत्ता के आधार पर, आपको भुगतान(Payment) किया जाता है किसी को विशिष्ट दिशानिर्देशों के साथ Article पर काम करने के लिए कहा जा सकता है आप को कोई एक क्षेत्र , विषय को चुनना होता है जिसमे आपको अच्छी रुचि हो और आप उस विषय पर लिख सकते हो। बस अब आप खुद के वेबसाइट के लिए लिख सकते हो या फ्रीलांसिंग करके अच्छी कमाई कर सकते हो ।

8. Blogging
ब्लॉग एक ऑनलाइन जर्नल या सूचनात्मक वेबसाइट है, यह एक ऐसा मंच है जहां एक लेखक या लेखकों का एक समूह एक व्यक्तिगत विषय पर अपने विचार साझा करता है
ब्लॉगिंग एक शौक, इंटरेस्ट और जुनून से शुरू होता है और जल्द ही ब्लॉगिंग कई ब्लॉगर्स के लिए एक कैरियर विकल्प बन जाता है फूल टाइम ब्लॉगर्स हैं एक ब्लॉग शुरू करने के दो तरीके हैं: आप या तो वर्डप्रेस (Wordpress), ब्लॉग्स्पॉट(Blogspot) या टंबलर(Tumblr) के माध्यम से एक ब्लॉग बना सकते हैं, जिसके लिए कोई निवेश की आवश्यकता नही होती है, या स्वयं-होस्टेड ब्लॉग self-hosted blog के लिए जा सकते है। इस मामले में, आपको डोमेन (Domain) नाम और सर्वर होस्टिंग स्पेस server hosting space पर पैसा खर्च करना होगा और जो आपको ₹2,000 से 4,000 रुपये प्रति वर्ष खर्च हो सकता है। स्वयं होस्ट किए गए ब्लॉग में एक अतिरिक्त लाभ है जिसे आप अपने जरूरत के अनुसार customise कर सकते हो। आप अपने ब्लॉग को गूगल एडसेंस, विज्ञापनों, product reviews से monetise कर सकते है लेकिन याद रखें, ब्लॉगिंग के माध्यम से कमाई भी बहुत समय और प्रयास ले सकती है। कुछ के लिए, यह संभवतः ब्लॉगिंग के माध्यम से कमाई करने के लिए वर्ष तक ले सकता है। 

9. YouTube
यूट्यूब यदि आप ब्लॉग और content writing के माध्यम से अपने विचारों को पेश करने में सहज (comfortable) नहीं हैं, तो वीडियो प्रस्तुति (presentation) बनाने के लिए अपने कैमरे का उपयोग करें। अपना यूट्यूब चैनल बनाएं, वीडियो अपलोड करें और उन्हें Google एडसेंस से monetising करें। एक श्रेणी या विषय चुनें जिसे आप वीडियो बनाना शुरू कर देना चाहते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह एक ऐसा विषय है जो बहुत सारे लोगों को इंटरेस्ट देगा। आपको एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा, जो एक ब्लॉग के समान मॉडल पर काम करता है। जैसे-जैसे आप अपने चैनल को लोकप्रिय बनाते हैं और यूजर की संख्या बढ़ती है, वैसे-वैसे आपकी कमाई की संभावना भी बढ़ जाएगी।  हर एक हजार Views, पर आपका Payment आधारित होता है 

10. Virtual Assistant
Virtual Assistant एक स्वतंत्र ठेकेदार (Independent contract) है जो क्लाइंट के कार्यालय के बाहर संचालन करते समय ग्राहकों को प्रशासनिक सेवाएं प्रदान करता है।  एक वर्चुअल असिस्टेंट आमतौर पर होम ऑफिस से संचालित होता है, उदाहरण के लिए, वे नियुक्तियों (appointment) को शेड्यूल कर सकते हैं, फोन कॉल कर सकते हैं, यात्रा की व्यवस्था कर सकते हैं, ईमेल का प्रबंधन कर सकते हैं, सामाजिक कार्य कर सकते हैं (जैसे कि ग्राहकों को धन्यवाद नोट भेजना), या डेटाबेस प्रविष्टि का संचालन करें। कुछ Virtual Assistant के पास अपने विशेष कौशल सेट के आधार पर अधिक विशिष्ट नौकरियां हैं।  
जब आप एक Virtual Assistant के रूप में काम करते हैं, तो आप एक कर्मचारी के रूप में काम करना चुन सकते हैं या आप अपना खुद का व्यवसाय सेट कर सकते हैं। Virtual Assistant कुशल Home-Based प्रोफेशनल  हैं जो कंपनियों, व्यवसायों और उद्यमियों प्रशासनिक समर्थन प्रदान करते हैं। कुछ प्रमुख क्षेत्रों में फोन कॉल, ईमेल पत्राचार, इंटरनेट रिसर्च, डेटा प्रविष्टि, शेड्यूलिंग अपॉइंटमेंट्स, संपादन, लेखन, एकाउंट्स, ब्लॉग प्रबंधन, प्रूफरीडिंग (proofreading), प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, ग्राफिक डिजाइन, तकनीकी सहायता, ग्राहक सेवा, event planning और सामाजिक मीडिया प्रबंधन शामिल हैं। आपकी योग्यता के आधार पर एक Virtual Assistant बनने के लिए कुछ डिग्री प्रशिक्षण या Training की आवश्यकता हो सकती है हालांकि, यदि आपके पास अच्छे संचार कौशल हैं और एमएस ऑफिस (MS Office) जैसे एप्लिकेशन का उपयोग करने में सक्षम हैं, तो आप इस तरह की साइटों में साइन अप (Sign up) कर सकते हैं  Freelancer, FlexJobs, People Per Hour, Uassist.Me, Upwork etc

11. Data entry
यह एक सरल नौकरियां है जो आप ऑनलाइन कर सकते हैं, अभी भी भारत में बहोत सारी Data entry की नौकरियां उपलब्ध हैं। , और कोई विशेष कौशल की आवश्यकता नहीं है। आपके पास एक कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन, फास्ट टाइपिंग कौशल और विवरण पर ध्यान देने की क्षमता है। आपको फ्रीलान्सिंग वेबसाइट पर इन नौकरियों की सूची देते हैं, और आप ₹250 से ₹1000 रुपये प्रति घंटे की रेंज में कमाई शुरू कर सकते है बस आपको कोई भी फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर जा कर आपको रजिस्टर्ड करना होगा ।

12. Kindle eBook
एक इलेक्ट्रॉनिक पुस्तक है, जिसे ई-बुक या ईबुक के रूप में भी जाना जाता है, एक पुस्तक प्रकाशन है जो डिजिटल रूप में उपलब्ध है, जिसमें पाठ (Text), चित्र, या दोनों शामिल हैं, जो कंप्यूटर या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के फ्लैट-पैनल डिस्प्ले पर पठनीय(readable) हैं।

Kindle ईबुक अगर आपको पुस्तकें लिखने का शौक है, तो आप इस विकल्प को चुनकर इस पर मेहनत कर सकते हैं यह बुक सीधे Kindle eBook पर प्रकाशित होगी, जो एक पुस्तक प्रकाशन है जो डिजिटल रूप में उपलब्ध है, और अमेज़ॅन पर लाखों readers तक पहुंच जाता है। प्रकाशन में 5 मिनट से कम समय लेता है और आपकी पुस्तक 24-48 घंटों के भीतर दुनिया भर में Kindle stores पर दिखाई देती है। अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, जर्मनी, भारत, फ्रांस, इटली, स्पेन, जापान, ब्राजील, मैक्सिको, ऑस्ट्रेलिया के ग्राहकों को बिक्री पर 70 प्रतिशत तक रॉयल्टी प्राप्त कर सकते हैं। BooksFundr और Pblishing.com आपकी पुस्तक प्रकाशित करने और पैसा कमाने के लिए दो अन्य स्थान हैं।

13. Selling your products online
यदि आप अपना ऑनलाइन उत्पादों को बेचना चाहते हैं, तो अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचने के लिए, आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं। चूंकि प्रतिस्पर्धा(competition) और कई मौजूदा वेबसाइटें पहले से ही इस बाजार पर कब्जा(Capture) कर रखा हैं, या फिर आप विशिष्ट प्रोडक्ट को ले कर बाजार में एक जगह बनाने की कोशिश पर विचार किया जा सकता है।   या, आप प्लेटफॉर्म जैसे कि अमेज़ॅन (Amazon), फ्लिपकार्ट(Flipkart) पर अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए उपयोग कर सकते हैं। ये Affiliate Marketing के माध्यम से आपका प्रोडक्ट यूजर तक पहुँचा सकते है।


14. Surveys and reviews

सर्वेक्षण (Surveys) और समीक्षा (Reviews) कई वेबसाइटें ऑनलाइन सर्वेक्षण से गुजरने के लिए पैसे देती हैं, ऑनलाइन खोजों (Search) को पूरा करते हैं, और उत्पादों (Product) पर समीक्षा (reviews) लिखते हैं। भुकतान प्राप्त करने के लिए, किसी को बैंकिंग विवरण सहित कुछ जानकारी का खुलासा करना होगा। यही कारण है कि आपको इस मार्ग का अत्यंत सावधानी के साथ उपयोग करना चाहिए। उनमें से कुछ भी परियोजनाओं पर काम करने से पहले उन्हें अपने साथ पंजीकरण (Register) करने के लिए कह सकते हैं। ऐसी परियोजनाओं पर बहोत ध्यान दे। और बाहर की वेबसाइटों से दूर रहना होता है जो कि सच होने के लिए बहुत अच्छा दिखाई देते है। वेबसाइट के प्रतिष्ठा (reputation) का मूल्यांकन करते समय सावधान रहें, उनमें से कई एक घोटाले हो सकते हैं।


15. PTC sites
पेड टू क्लिक (पीटीसी) एक ऑनलाइन व्यापार मॉडल है जो घर से पैसा कमाने के उद्देश्य से लोगों से ऑनलाइन ट्रैफ़िक प्राप्त करता है।  PTC वेबसाइटें विज्ञापनदाताओं और उपभोक्ताओं के बीच बिचौलियों की तरह काम करता हैं;  विज्ञापनदाता PTC वेबसाइट पर विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए भुगतान करता है, और इस भुगतान का एक हिस्सा दर्शक के पास जाता है जब दर्शक विज्ञापन देखता है।
पीटीसी साइटें कई वेबसाइटें विज्ञापन पर क्लिक करके पैसे की पेशकश करते हैं (कमाई के न्यूनतम स्तर के बाद) इसलिए, उन्हें पेड-टू-क्लिक (पीटीसी) साइटें कहा जाता है परियोजना शुरू होने से पहले पंजीकृत (Registered) होना होता है। इन सभी साइटें वास्तविक नहीं हो सकती हैं, इसलिए सावधान रहें कोई भी अपने दोस्तों को Refer करके पैसे कमाते है कुछ ऐसी साइटें ClixSense.com, BuxP and NeoBux हैं, ऐसी कुछ पीटीसी साइटें हैं।

16. Social media management
सोशल मीडिया मैनेजमेंट, मित्रों और अजनबियों के साथ बातचीत करने के अलावा, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, और स्नैपचैट जैसी सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्मों को पैसे कमाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। कंपनियां और ब्रांड सामाजिक मीडिया रणनीतिकरणों (Social media management) को अपने उत्पादों की लोकप्रियता को बढ़ावा देने के लिए भुगतान करते हैं। चारों ओर बहुत सारी प्रतियोगिता और ऑनलाइन दर्शकों के attention time में लगातार कमी के साथ, पोस्ट, वीडियो आदि बनाने के लिए रचनात्मकता आवश्यक है जो तेज़ी से वायरल हो सकते हैं और ब्रांड मूल्य को बढ़ा सकते हैं। याद रखें, Social media management के लिए समर्पित समय और ऊर्जा की आवश्यकता होती है इसलिए, आपको नियमित रूप से पोस्ट साझा करने और नियमित रूप से अपने followers के साथ बातचीत करना होगा।

17. Peer to Peer lending (P2P)
पीयर-टू-पीयर लेंडिंग (पी 2 पी) एक प्रकार का व्यावसायिक ऋण है, जहां बड़ी संख्या में निजी निवेशक आमतौर पर एक ऑनलाइन मंच के माध्यम से एक व्यवसाय के लिए उधार देते हैं।  यह विचार यह है कि उधारदाताओं और उधारकर्ताओं दोनों को बैंकों के माध्यम से बेहतर दर मिलती है।
अमेज़न और ओएलएक्स जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइटे peer-to-peer (P2P) का प्लेटफ़ॉर्म देती है ऋण गतिविधियों के लिए है। आप पी 2 पी ऋण देने वाले प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हुए अधिक संगठित और संरचित तरीके से दूसरों को पैसे उधार दे सकते हैं। पी 2 पी प्लेटफार्मों में जगह पर वसूली प्रक्रिया है और प्लेटफॉर्म की सेवाओं का उपयोग करने से पहले इसे समझना चाहिए। चूंकि यह एक असुरक्षित ऋण है जहां कोई चेहरा-टू-फेस इंटरैक्शन नहीं है, एक पी 2 पी ऋणदाता को शामिल जोखिमों से अवगत होना चाहिए।

अगर आपको किसी विषय पर अधिक जानकारी चाहिए तो हमे आप Comment या Contact कर सकते है। आप चाहते है आने वाले अपडेट आप को पहले मिले तो कृपया करके Follow और Subscribe करे।

2 बेस्ट ऑनलाइन कौरसेस बिल्कुल फ्री जो आपके जॉब और ऑनलाइन Earning में हेल्प करेगा ।

व्हाइटहैट (Whitehat) क्या है? कैसे ऑनलाइन earn करे ? कैसे आप के बच्चे Online Coding सीखे? आप ऑनलाइन टीचर के पोस्ट के लिए कैसे Apply करे ?

WhatsApp की टॉप 5 काम की टिप्स (Tips) और ट्रिक्स (Tricks), जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है

मात्र 4000/- में होगा Reliance Jio का android स्मार्टफोन । मुकेश अम्बानी का सीधा मुकाबला चाइनीज ब्रांड्स से।

Google Lens छात्रों (Students) के लिए होमवर्क (Homework) में मदद करने के लिए गणित (Maths) के लिये नया फीचर्स लाया है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Google Lens छात्रों (Students) के लिए होमवर्क (Homework) में मदद करने के लिए गणित (Maths) के लिये नया फीचर्स लाया है।

फ़ूड डिलीवरी कंपनी Swiggy और Zomato को Google ने जारी किया नोटिस । Google Play Store के नियमों का उल्लंघन (Violation) किया गया

banner