आइए अपने आईक्यू (IQ) का परीक्षण करें। Let's test your IQ

चित्र
इन प्रश्नों में दो या अधिक वस्तुओं के परस्पर सम्बन्ध पर विचार किया जाता है। परस्पर सम्बन्ध पर आधारित ये प्रश्न निम्नलिखित प्रकार से पूछे गए हैं- शब्द-सम्बन्ध आधारित प्रथम प्रकार :- प्रथम प्रकार के प्रश्न में दो शब्द दिए जाते हैं,  जिनमें कोई सम्बन्ध नही होता है। प्रश्न में एक तीसरा शब्द भी दिया रहता है, जिसके लिए ऐसा चौथा शब्द ज्ञात करना होता है, जो तीसरे शब्द के साथ वही सम्बन्ध रखता हो जो प्रथम दो शब्दों में जैसे प्रकाश का अंधकार के साथ वही सम्बन्ध है जो विद्वान  के साथ? (a) चालाक (b) होनहार (c) मूर्ख (d) वाचाल उत्तर-(c) उपर्युक्त उदाहरण में प्रकाश का अंधकार के साथ  विपरीत सम्बन्ध है, अतः विद्वान के विपरीत अर्थ वाला शब्द ही उपयुक्त विकल्प होगा। स्पष्ट है कि विद्वान का विपरीतार्थक सही उत्तर होगा।

मात्र 4000/- में होगा Reliance Jio का android स्मार्टफोन । मुकेश अम्बानी का सीधा मुकाबला चाइनीज ब्रांड्स से।

मात्र 4000/- में होगा Reliance Jio का android स्मार्टफोन । मुकेश अम्बानी का सीधा मुकाबला चाइनीज ब्रांड्स से।

रिलायंस के अध्यक्ष मुकेश अंबानी देश के स्मार्टफोन उद्योग को पुनर्निर्माण करना चाहते हैं, जैसे उन्होंने वायरलेस सेवाओं में किया था, जहां उनकी आक्रामक कीमतों और सरल योजनाओं ने उन्हें प्रमुख बल बनाया। अरबपति खुद को और अधिक घरेलू विनिर्माण बनाने के लिए भारत सरकार की योजनाओं के साथ जोड़ रहे हैं, डिक्सन टेक्नोलॉजीज इंडिया, लावा इंटरनेशनल और कार्बन मोबाइल्स जैसे स्थानीय असेंबलरों के लिए एक संभावित बढ़ावा।


Reliance Jio ने जब से घोषणा की है कि कंपनी टेलीकॉम बाजार और फीचर फोन मार्केट से आगे बढ़ते हुए लो बजट वाला सस्ता एंडरॉयड स्मार्टफोन भी भारत में लाने की तैयारी कर रही है। तब से ही न सिर्फ इंडियन यूजर्स को इस फोन का इंतजार हो रहा है बल्कि अन्य मोबाइल ब्रांड्स भी जियो की प्लानिंग पर पैनी नज़र रखे हुए हैं। जियो के इस आने वाले फोन को लेकर आज एक बड़ी खबर सामने आई है जिनमें न सिर्फ यह बताया गया है कि मुकेश अंबानी इस फोन के प्रोडक्शन को जल्द शुरू करने वाले हैं, बल्कि साथ ही यह खुलासा भी हुआ है​ कि आने वाले Jio SmartPhone की कीमत 4,000 रुपये के करीब होगी।


न्यूज़ रिपोर्ट के अनुसार प्रोडक्शन क्षमता बढ़ाने की मांग अंबानी ने इसलिए की है क्योंकि वह अगले दो सालों में देश में 200 मिलियन जियो एंडरॉयड स्मार्टफोंस की यूनिट का निर्माण करना चाहते हैं। प्रकाशित खबर के अनुसार Jio Android SmartPhone को कंपनी द्वारा 4,000 रुपये तक के बजट में लॉन्च किया जाएगा। जियो स्मार्टफोन पूरी तरह से भारतीय होगा और इसके मार्केट में आने पर Xiaomi और Realme जैसी चीनी कंपनियों को कड़ी टक्कर मिलने वाली है।

Jio SmartPhone

इसके लिए Google के साथ उनका पार्टनरशिप हुआ है हाल ही में Google ने 7.73% हिस्सेदारी के लिए jio प्लेटफॉर्म में 33737 / - करोड़ रुपये का निवेश किया है। Google, रिलायंस JIO खुद के लिए एक ऐसा Operating System बना रहे है। जो एक बेसिक फ़ोन को अच्छा एक्सपेरिएंस दे पाएगा । न्यूज़ के मुताबिक Reliance JIO अपना 4G फ़ोन दिसंबर में लॉन्च करने जा रहा है। और 10 करोड़ सस्ते फोन मार्किट में लाया जाएगा।

एंडरॉयड 11 पर होगा लॉन्च

लो बजट में गूगल एंडरॉयड पर बनने वाले इस फोन को लेकर उम्मीद की जा रही है कि यह फोन ‘एंडरॉयड गो’ एडिशन पर लॉन्च किया जा सकता है। आशा है कि यह फोन मार्केट में एंडरॉयड 11 ओएस के साथ ही लॉन्च होगा। यह फोन भारतीय यूजर्स को ध्यान में रखकर बनाया जाएगा ऐसे में Jio SmartPhone को भारतीय क्षेत्रिय भाषाओं में भी चलाया जा सकेगा, जिनमें मराठी, भोजपुरी, बंगाली, तमिल, तेलूगु, कन्नड़, गुजराती व राजस्थानी इत्यादि मौजूद रहेगी।

चीन को देने टक्कर Reliance JIO कर सकता है दिसम्बर में लॉन्च सस्ता 4G मोबाइल फ़ोन।

रिलायंस रिटेल (Reliance retail) के मुकेश अंबानी और अमेज़न (Amazon) के जेफ बेजोस में होगी सबसे बड़ी डील।

PUBG जल्द ही Reliance Jio गेम हो सकता है PUBG और Reliance Jio की बातचीत आखिरी दौर में।

रिलायंस ग्रुप Reliance Group ने Future Group का Rs 24713/- करोड़ में अधिग्रहण कर लिया.

Tik Tok कर रहा है इंडिया में वापसी की तैयारी जापानीज कंपनी Softbank की चल रही है बातचीत रिलायंस और भारती एयरटेल के साथ पार्टनरशिप कि।

Google Pay ने शुरू की नई Service, यूजर को Card से payment में हो जाएगी आसानी

रिअलमी (Realme)ने लॉन्च (Launch) किए कम कीमत और हैवी स्पेसिफिकेशन वाले तीन नए फोन, शुरुआती कीमत 8499 रुपए, 65W तक का चार्जिंग सपोर्ट मिलेगा कीमत और हैवी स्पेसिफिकेशन वाले तीन नए फोन, शुरुआती कीमत 8499 रुपए, 65W तक का चार्जिंग सपोर्ट मिलेगा

Google की अब सीधी टक्कर True Caller से। Android यूज़र्स के लिए Google ला रहा है नया फ़ीचर्स।

Oneplus को टक्कर देने के लिए Samsung ने लॉन्च किया Galaxy M51.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं जाने पूरा डिटेल्स।How to make money online

Google Lens छात्रों (Students) के लिए होमवर्क (Homework) में मदद करने के लिए गणित (Maths) के लिये नया फीचर्स लाया है।

फ़ूड डिलीवरी कंपनी Swiggy और Zomato को Google ने जारी किया नोटिस । Google Play Store के नियमों का उल्लंघन (Violation) किया गया

banner