आइए अपने आईक्यू (IQ) का परीक्षण करें। Let's test your IQ

चित्र
इन प्रश्नों में दो या अधिक वस्तुओं के परस्पर सम्बन्ध पर विचार किया जाता है। परस्पर सम्बन्ध पर आधारित ये प्रश्न निम्नलिखित प्रकार से पूछे गए हैं- शब्द-सम्बन्ध आधारित प्रथम प्रकार :- प्रथम प्रकार के प्रश्न में दो शब्द दिए जाते हैं,  जिनमें कोई सम्बन्ध नही होता है। प्रश्न में एक तीसरा शब्द भी दिया रहता है, जिसके लिए ऐसा चौथा शब्द ज्ञात करना होता है, जो तीसरे शब्द के साथ वही सम्बन्ध रखता हो जो प्रथम दो शब्दों में जैसे प्रकाश का अंधकार के साथ वही सम्बन्ध है जो विद्वान  के साथ? (a) चालाक (b) होनहार (c) मूर्ख (d) वाचाल उत्तर-(c) उपर्युक्त उदाहरण में प्रकाश का अंधकार के साथ  विपरीत सम्बन्ध है, अतः विद्वान के विपरीत अर्थ वाला शब्द ही उपयुक्त विकल्प होगा। स्पष्ट है कि विद्वान का विपरीतार्थक सही उत्तर होगा।

रेलवे का बडा कदम अब स्लीपर और जनरल क्लास में भी होगा A/C कम खर्च में यात्री कर सकेंगे आरामदायक सफर।




कॅरोना संकट के बीच भारतीय रेलवे आप की यात्रा को और आरामदायक बनाने के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है। इसी कड़ी में यात्रियों के सहुलियत के लिए रेलवे ने एक बड़ा प्लान बनाया है। दरअसल अब स्लीपर क्लास को इकोनोमिकल A/C कोच में बदलने की तैयारी की जा रही है। खास बात ये है कि इसका आम लोगो के जेब पर बहोत ज्यादा प्रभार नही पड़ेगा । रिपोर्ट के मुताबिक आम नागरिकों को कम किराये में A/C कोच में सफर करने का सुविधा देने के मकसद से रेलवे ये कदम उठाने जा रहा है।

इंडियन एक्सप्रेस न्यूज़ के मुताबिक इसकी मैनुफैक्चरिंग कपूरथला रेल फैक्ट्री में किया जा रहा है। पहले चरण में ऐसे 230 कोच बनाए जा रहे है। हर कोच को बनाने में करीब  3 करोड़ तक का खर्च आ सकता है। ये रेलवे के मौजूदा A/C 3 टियर क्लास कोच की मैन्युफैक्चरिंग के कॉस्ट से 10% ज्यादा होगा। Indian Express News
अपग्रेड कोच में मौजूदा 72 बर्थ के बजाय 83 बर्थ होगी इनके लिये एक अलग से डिज़ाइन तैयार किया जा रहा है।

रेलवे को उम्मीद है कि इकोनोमिकल A/C 3 टियर से अच्छी कमाई होगी क्योंकि इसमें ज्यादा से ज्यादा लोग सफर करेंगे इसके अलावा अनारक्षित जनरल क्लास के डब्बो को भी 100 सीट के A/C डब्बों में बदलने की योजना बनाई गई है। रिपोर्ट के मुताबिक 3 टियर नॉन A/C स्लीपर क्लास और गैर-आरक्षित जनरल क्लास के डब्बो को A/C कोच बनाया जाएगा।

सूत्रो के मुताबिक ये सस्ती A/C 3 टियर क्लास होगी। साथ ही इसको अपग्रेड A/C 3 टियर टूरिस्ट क्लास नाम दिया जाएगा वही किराये की बात करे तो यह A/C 3 टियर क्लास और नॉन A/C स्लीपर क्लास के किराए के बीच मे रखा जाएगा। 

कोचेस को अपग्रेड करने के पिछे भारतीय रेलवे का मकसद All A/C Module के दिशा में धीरे धीरे आगे बढ़ना है। हालांकि इसके बारे में औपचारिक फैसला होना अभी बाकी है । बेहतर स्पीड और सुरक्षा के लिए दोनों तरह के कोच LSP प्लेटफार्म पर बनाई जाएगी ।

आपको बता दे इसके पहले साल 2004 और 2009 के बीच मे भी इकोनोमिकल A/C  टियर क्लास डब्बों को तैयार करने की योजना बनाई गई थी जिसके बाद में गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेने लॉन्च हुई थी यात्रियों ने इनमे सफर के दौरान परेशानी की बात कही थी साथ मे दूसरी दिक्कतें भी होने लगी इसके चलते रेलवे ने बड़ा कदम उठाते हुए इसका प्रोडक्शन बंद करा दिया था और अब रेलवे फिर से ऐसा ही प्लान ले कर आ रही है। अब देखना होगा कि अपने इस प्लान में कितनी सफलता मिलती है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Google Lens छात्रों (Students) के लिए होमवर्क (Homework) में मदद करने के लिए गणित (Maths) के लिये नया फीचर्स लाया है।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं जाने पूरा डिटेल्स।How to make money online

फ़ूड डिलीवरी कंपनी Swiggy और Zomato को Google ने जारी किया नोटिस । Google Play Store के नियमों का उल्लंघन (Violation) किया गया

banner