आइए अपने आईक्यू (IQ) का परीक्षण करें। Let's test your IQ

चित्र
इन प्रश्नों में दो या अधिक वस्तुओं के परस्पर सम्बन्ध पर विचार किया जाता है। परस्पर सम्बन्ध पर आधारित ये प्रश्न निम्नलिखित प्रकार से पूछे गए हैं- शब्द-सम्बन्ध आधारित प्रथम प्रकार :- प्रथम प्रकार के प्रश्न में दो शब्द दिए जाते हैं,  जिनमें कोई सम्बन्ध नही होता है। प्रश्न में एक तीसरा शब्द भी दिया रहता है, जिसके लिए ऐसा चौथा शब्द ज्ञात करना होता है, जो तीसरे शब्द के साथ वही सम्बन्ध रखता हो जो प्रथम दो शब्दों में जैसे प्रकाश का अंधकार के साथ वही सम्बन्ध है जो विद्वान  के साथ? (a) चालाक (b) होनहार (c) मूर्ख (d) वाचाल उत्तर-(c) उपर्युक्त उदाहरण में प्रकाश का अंधकार के साथ  विपरीत सम्बन्ध है, अतः विद्वान के विपरीत अर्थ वाला शब्द ही उपयुक्त विकल्प होगा। स्पष्ट है कि विद्वान का विपरीतार्थक सही उत्तर होगा।

द इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के अनुसार अमेरिका ने चीन का मुकाबला करने के लिए भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान के साथ नाटो जैसे गठबंधन का लक्ष्य रखा है.

द इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के अनुसार अमेरिका ने चीन का मुकाबला करने के लिए भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान के साथ नाटो जैसे गठबंधन का लक्ष्य रखा है.

वॉशिंगटन: अमेरिका ने भारत, प्रशांत क्षेत्र के देशों - भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ अपने नजदीकी रक्षा संबंधों को औपचारिक रूप देने की कोशिश की है - चीन, अमेरिका का मुकाबला करने के उद्देश्य से उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) की तरह।  राज्य के सचिव स्टीफन बेजगन ने सोमवार को कहा।

North Atlantic Treaty Organisation (NATO) उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) US चाहता है जैसे NATO महजूद करता है नार्थ अल्टान्तिक North Atlantic देश के बीच मे वैसे ही ये एक इंडो पैसिफिक INDO PACIFIC नाटो NATO बनाये जो QUAD ग्रुप है उसे एक डिफेंस पैक से लॉक कर दे मतलब अगर भविष्य मे कोई भी देश अगर अटैक करता है भारत, जापान, US और ऑस्ट्रेलिया मतलब उस देश ने चारो देश के ऊपर अटैक किया है जैसा सिस्टम नाटो में है अंडर आर्टिकल 5 सिमिलर सिस्टम US चाहता है के बन जाये भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और US के बीच में अब जाहिर बात है ये सब किया जा रहा है चीन को ध्यान में रख के.

इंटरनेशनल मीडिया इस न्यूज़ को काफी लिख रहा है नीचे  आर्टिकल है साउथ चाइना मोर्निंग का पोस्ट है.
https://www.scmp.com/news/china/article/3099642/us-seeks-formal-alliance-similar-nato-india-japan-and-australia-stateClick for news

चाइना ने एक आर्टिकल पब्लिश कराया है ग्लोबल टाइम्स में की जो US-led NATO alliance भारत की कोई मदद नही करेगा. आर्टिकल के लिए नीचे क्लिक करे.

https://www.globaltimes.cn/content/1199583.shtmlClick for news

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं जाने पूरा डिटेल्स।How to make money online

Google Lens छात्रों (Students) के लिए होमवर्क (Homework) में मदद करने के लिए गणित (Maths) के लिये नया फीचर्स लाया है।

फ़ूड डिलीवरी कंपनी Swiggy और Zomato को Google ने जारी किया नोटिस । Google Play Store के नियमों का उल्लंघन (Violation) किया गया

banner