आइए अपने आईक्यू (IQ) का परीक्षण करें। Let's test your IQ

चित्र
इन प्रश्नों में दो या अधिक वस्तुओं के परस्पर सम्बन्ध पर विचार किया जाता है। परस्पर सम्बन्ध पर आधारित ये प्रश्न निम्नलिखित प्रकार से पूछे गए हैं- शब्द-सम्बन्ध आधारित प्रथम प्रकार :- प्रथम प्रकार के प्रश्न में दो शब्द दिए जाते हैं,  जिनमें कोई सम्बन्ध नही होता है। प्रश्न में एक तीसरा शब्द भी दिया रहता है, जिसके लिए ऐसा चौथा शब्द ज्ञात करना होता है, जो तीसरे शब्द के साथ वही सम्बन्ध रखता हो जो प्रथम दो शब्दों में जैसे प्रकाश का अंधकार के साथ वही सम्बन्ध है जो विद्वान  के साथ? (a) चालाक (b) होनहार (c) मूर्ख (d) वाचाल उत्तर-(c) उपर्युक्त उदाहरण में प्रकाश का अंधकार के साथ  विपरीत सम्बन्ध है, अतः विद्वान के विपरीत अर्थ वाला शब्द ही उपयुक्त विकल्प होगा। स्पष्ट है कि विद्वान का विपरीतार्थक सही उत्तर होगा।

लॉकडाउन में है नौकरी की तलाश, यहां होगा सपना साकार, ऐसे करें आवेदन |

लॉकडाउन में है नौकरी की तलाश, यहां होगा सपना साकार, ऐसे करें आवेदन


  • क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय की ओर से आयोजित रोजगार मेला के ऑनलाइन आवेदन 22 तक
  • पांच कंपनियों विभिन्न पदों पर युवाओं को देंगी नौकरी का मौका


विस्तार


क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय की ओर से कोरोना संकट के दौर में घर बैठे युवाओं को नौकरी का अवसर मुहैया कराने के लिए रोजगार मेला का आयोजन किया जाएगा। पांच कंपनियां 407 युवाओं को उनकी योग्यता के मुताबिक रोजगार का अवसर देंगी। इच्छुक युवा रोजगार मेला के लिए ऑनलाइन पंजीकरण (sewayojan.up.nic.in) पर 22 सितंबर को शाम पांच बजे तक कर सकते हैं। Click here to apply


सहायक निदेशक सेवायोजन अवधेंद्र प्रताप वर्मा ने बताया कि पंजीकरण के लिए युवाओं को क्षेत्रीय सेवा योजन कार्यालय आने की जरूरत नहीं हैं। समस्त जानकारी वेबपोर्टल पर मौजूद है।

पंजीकरण कराने वाले युवाओं के दस्तावेजों का सत्यापन विभाग की ओर से किए जाने के बाद अभ्यर्थियों का ब्यौरा कंपनी को भेज दिया जाएगा। कंपनी की ओर से युवाओं का साक्षात्कार टेलीफोन और वीडियो कॉलिंग के माध्यम से लिया जाएगा।

चयनित होने वाले युवाओं को कंपनी ऑनलाइन या क्षेत्रीय सेवा योजन कार्यालय के मार्फत नियुक्ति पत्र प्रदान करेगी। रोजगार मेला में शामिल होने के लिए न्यूनतम अर्हता हाईस्कूल है। 

इंटर से लेकर स्नातक उत्तीर्ण युवा भी मेला में शामिल हो सकते हैं। आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक है। पद के मुताबिक मानदेय की सीमा 8500 से 12000 रुपये तक होगी।
ये पांच कंपनियां देंगी नौकरी का मौका 

स्मार्टटच इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड- हेल्पर

कल्याणी सोलर पॉवर- मल्टीटास्किंग

मेक आर्गेनिक इंडिया- माकेर्टिंग इंडिया

स्कॉर्पिक्स इंडिया- बिजनेस स्पोर्ट एग्जीक्यूटिव

एक्जेंट एक्वा प्राइवेट लिमिटेड- मल्टीटास्किंग



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं जाने पूरा डिटेल्स।How to make money online

Google Lens छात्रों (Students) के लिए होमवर्क (Homework) में मदद करने के लिए गणित (Maths) के लिये नया फीचर्स लाया है।

फ़ूड डिलीवरी कंपनी Swiggy और Zomato को Google ने जारी किया नोटिस । Google Play Store के नियमों का उल्लंघन (Violation) किया गया

banner