आइए अपने आईक्यू (IQ) का परीक्षण करें। Let's test your IQ

चित्र
इन प्रश्नों में दो या अधिक वस्तुओं के परस्पर सम्बन्ध पर विचार किया जाता है। परस्पर सम्बन्ध पर आधारित ये प्रश्न निम्नलिखित प्रकार से पूछे गए हैं- शब्द-सम्बन्ध आधारित प्रथम प्रकार :- प्रथम प्रकार के प्रश्न में दो शब्द दिए जाते हैं,  जिनमें कोई सम्बन्ध नही होता है। प्रश्न में एक तीसरा शब्द भी दिया रहता है, जिसके लिए ऐसा चौथा शब्द ज्ञात करना होता है, जो तीसरे शब्द के साथ वही सम्बन्ध रखता हो जो प्रथम दो शब्दों में जैसे प्रकाश का अंधकार के साथ वही सम्बन्ध है जो विद्वान  के साथ? (a) चालाक (b) होनहार (c) मूर्ख (d) वाचाल उत्तर-(c) उपर्युक्त उदाहरण में प्रकाश का अंधकार के साथ  विपरीत सम्बन्ध है, अतः विद्वान के विपरीत अर्थ वाला शब्द ही उपयुक्त विकल्प होगा। स्पष्ट है कि विद्वान का विपरीतार्थक सही उत्तर होगा।

Google Lens छात्रों (Students) के लिए होमवर्क (Homework) में मदद करने के लिए गणित (Maths) के लिये नया फीचर्स लाया है।

Google Lens छात्रों (Students) के लिए होमवर्क (Homework) में मदद करने के लिए गणित (Maths) के लिये नया फीचर्स लाया है।

गूगल (Google) ने अपने गूगल लेंस में होम वर्क (homework) फिल्टर को एड किया है. इस नए मोड में स्टूडेंट्स (students) को फोन का कैमरा (camera) सवालों पर फोकस करना होगा. इसके बाद उस सवाल का सॉल्यूशन मिल जाएगा.


क्या मैथ्स (Maths) से जुड़े प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने में आपको भी परेशानी आती है. अगर ऐसा है तो अब आप गूगल लेंस (Google Lens) की मदद ले सकते हैं. गूगल (Google) ने अपने गूगल लेंस में होम वर्क (homework) फिल्टर को एड किया है. इस नए मोड में स्टूडेंट्स (students) को फोन का कैमरा (camera) सवालों पर फोकस करना होगा. इसके बाद उस सवाल का सॉल्यूशन मिल जाएगा. यह सुविधा दुनिया भर के स्टूडेंट्स को अपना होमवर्क कंप्लीट करने में मदद करेगी, जो COVID-19 महामारी की वजह से स्कूल नहीं जा पा रहे हैं. आइए जानते हैं गूगल लेंस (Google Lens)के इस फीचर का कैसे इस्तेमाल कर कैसे मैथ्स (Maths) से जुड़े सवालों को सॉल्व किया जा सकता है...

Google लेंस क्या कर सकता है?


Google लेंस निम्नलिखित विशेषताएं है:

 Translate अनुवाद : आप अपने फ़ोन में Google lens शुरू करके उस शब्द या Text के ऊपर ले कर जाना है जिसे आपको अनुवाद करना है Google अनुवाद को प्लग इन करके, आपके ही आँखों के सामने text का लाइव अनुवाद कर देगा ।

 स्मार्ट टेक्स्ट का चयन: आप अपने फोन के कैमरे को टेक्स्ट पर पॉइंट कर सकते हैं, फिर उस टेक्स्ट को Google लेंस के भीतर हाइलाइट करें, और फिर आप आसानी से उस टेक्स्ट को कॉपी कर सकते है

 स्मार्ट टेक्स्ट सर्च: जब आप Google लेंस में टेक्स्ट को हाइलाइट करते हैं, तो आप उस टेक्स्ट को गूगल असिस्टेंट से भी खोज सकते हैं।  उदाहरण के लिए, यदि आपको शब्द की परिभाषा देखने की आवश्यकता है तो यह आसान है।

 खरीदारी: यदि आप खरीदारी करते समय अपनी पसंद की पोशाक देखते हैं, तो Google लेंस उस टुकड़े और कपड़ों के समान लेखों की पहचान कर सकता है। और आपको उस पोशाक की जानकारी दे देता है। जिससे आपको आसानी हो जाता उस प्रोडक्ट को खरीदने में।

 अपने चारों ओर खोजें: यदि आप अपने कैमरे को अपने चारों ओर पॉइंट करते हैं, तो Google लेंस आपके आसपास का पता लगाएगा और उसकी पहचान करेगा।  हमारे लिए इसका मतलब है कि जैसे पौधों के प्रकार, पालतू बिल्लियों की नस्लों और वस्तुओं का डिटेल्स आदि।

Google लेंस आपको किसी विशिष्ट फूल जैसे किसी चीज़ पर अपने फ़ोन को पॉइंट करने में सक्षम बनाता है, और फिर Google सहायक से पूछें कि आप जिस ऑब्जेक्ट को पॉइंट कर रहे हैं वह क्या है।  आपको केवल उत्तर नहीं बताया जाएगा, लेकिन आपको फूल के मामले में, पास के फूलों की तरह वस्तु पर आधारित सुझाव मिलेंगे।

Google लेंस रेस्तरां, क्लबों, कैफे और बार को पहचान लेगा, साथ ही आपको एक पॉप-अप विंडो दिखाएगा जिसमें समीक्षा, पता विवरण और शुरुआती समय दिखाई देंगे।  यह प्रभावशाली है कि हर रोज वस्तुओं को पहचानने की क्षमता है। 





टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं जाने पूरा डिटेल्स।How to make money online

फ़ूड डिलीवरी कंपनी Swiggy और Zomato को Google ने जारी किया नोटिस । Google Play Store के नियमों का उल्लंघन (Violation) किया गया

banner