आइए अपने आईक्यू (IQ) का परीक्षण करें। Let's test your IQ

चित्र
इन प्रश्नों में दो या अधिक वस्तुओं के परस्पर सम्बन्ध पर विचार किया जाता है। परस्पर सम्बन्ध पर आधारित ये प्रश्न निम्नलिखित प्रकार से पूछे गए हैं- शब्द-सम्बन्ध आधारित प्रथम प्रकार :- प्रथम प्रकार के प्रश्न में दो शब्द दिए जाते हैं,  जिनमें कोई सम्बन्ध नही होता है। प्रश्न में एक तीसरा शब्द भी दिया रहता है, जिसके लिए ऐसा चौथा शब्द ज्ञात करना होता है, जो तीसरे शब्द के साथ वही सम्बन्ध रखता हो जो प्रथम दो शब्दों में जैसे प्रकाश का अंधकार के साथ वही सम्बन्ध है जो विद्वान  के साथ? (a) चालाक (b) होनहार (c) मूर्ख (d) वाचाल उत्तर-(c) उपर्युक्त उदाहरण में प्रकाश का अंधकार के साथ  विपरीत सम्बन्ध है, अतः विद्वान के विपरीत अर्थ वाला शब्द ही उपयुक्त विकल्प होगा। स्पष्ट है कि विद्वान का विपरीतार्थक सही उत्तर होगा।

जाने क्यों गूगल (Google) ने पेटीएम (Paytm) को गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) से हटाया ।

गूगल प्‍ले स्‍टोर से गायब हुआ Paytm का ऐप, इसमें जमा पैसों का क्‍या होगा?

PayTM removed from Play Store: गूगल के आधिकारिक ऐप स्‍टोर से पेटीएम ऐप (Paytm app) हटा दी गई है। कंपनी ने कहा है कि उसके यूजर्स का सारा पैसा सुरक्षित है।

  • गूगल ने प्‍ले स्‍टोर से हटा दिया है पेटीएम का मेन ऐप, बाकी ऐप्‍स मौजूद
  • गैम्‍बलिंग से जुड़ी गूगल की पॉलिसीज का उल्‍लंघन कर रहा था पेटीएम
  • गूगल ने डेवलपर्स को भेजा था नोटिस, फिर आज लिया ऐक्‍शन

कंपनी ने जारी किया बयान, ग्राहकों का सारा पैसा है सुरक्षित

मशहूर डिजिटल पेमेंट सर्विस ऐप पेटीएम को गूगल प्‍ले स्टोर से हटा (Paytm removed from Google play store) दिया गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, पेटीएम की ऐप गूगल की कुछ पॉलिसीज का उल्‍लंघन कर रही थी। पेटीएम ने एक बयान में कहा कि ग्राहक उसकी ऐप का इस्‍तेमाल जारी रख सकते हैं और उनका पैसा सुरक्षित है। हालांकि पेटीएम के बाकी ऐप्‍स जैसे Paytm Money और Paytm Mall अब भी गूगल प्‍ले पर बरकरार हैं।

पेटीएम पर क्‍यों हुआ ऐक्‍शन?

गूगल अपने प्‍लैटफॉर्म पर किसी भी तरह की गैम्‍बलिंग या बेटिंग (जुआ या सट्टेबाजी) ऐप्‍स को जगह नहीं देता। पेटीएम की ऐप से एक बेटिंग ( सट्टेबाजी) ऐप पर यूजर (उपभोक्ता) को री-डायरेक्‍ट किया जा रहा था। मतलब Paytm अपने app के जरिये अपने ही उपभोक्ता को एक सट्टेबाजी app पर भेज रहा था।

गूगल ने पेटीएम डेवलपर्स को पहले नोटिस जारी किया था। मगर कोई ऐक्‍शन न होने पर कंपनी ने आखिरकार ऐप को रिमूव कर दिया है।

पेटीएम ने कहा, परेशान न हों

प्‍ले स्‍टोर से ऐप हटने के बाद पेटीएम का पक्ष भी आ गया है। कंपनी ने एक ट्वीट में यूजर्स से परेशान न होने के लिए कहा है। ट्वीट में कहा गया, "पेटीएम की ऐंड्रॉयड ऐप गूगल के प्‍ले स्‍टोर पर नए डाउनलोड्स या अपडेट्स के लिए अस्‍थायी तौर पर उपलब्‍ध नहीं है। यह जल्‍द ही फिर से उपलब्‍ध होगी। आपका सारा पैसा बिल्‍कुल सेफ है और आप अपना पेटीएम ऐप नॉर्मल तौर पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं।"
गूगल की तरफ से जारी किया गया बयान

पेटीएम को ऐप स्‍टोर से हटाने पर ऐंड्रॉयड सिक्‍योरिटी ऐंड प्राइवेसी के प्रॉडक्‍ट वाइस प्रेसिडेंट सुजन फ्रे ने बयान जारी किया है। 

बयान में कहा गया, "हम किसी भी तरह के ऑनलाइन कैसिनो की इजाजत नहीं देते और न ही स्‍पोर्ट्स बेटिंग    (खेलो पर जुआ) को बढ़ावा देने वाली अनरेगुलेटेड गैंम्‍बलिंग ऐप्‍स को सपोर्ट (अनियमित जुआ एप्लिकेशन) का समर्थन नहीं करते हैं। इसमें वे ऐप भी शामिल हैं जो ग्राहकों को बाहरी वेबसाइट्स पर भेजती हैं जहां वे पेड टूर्नमेंट्स में असली पैसा या कैश प्राइज जीत सकते हैं, यह हमारी नीतियों का उल्‍लंघन है।"

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं जाने पूरा डिटेल्स।How to make money online

Google Lens छात्रों (Students) के लिए होमवर्क (Homework) में मदद करने के लिए गणित (Maths) के लिये नया फीचर्स लाया है।

फ़ूड डिलीवरी कंपनी Swiggy और Zomato को Google ने जारी किया नोटिस । Google Play Store के नियमों का उल्लंघन (Violation) किया गया

banner