आइए अपने आईक्यू (IQ) का परीक्षण करें। Let's test your IQ

चित्र
इन प्रश्नों में दो या अधिक वस्तुओं के परस्पर सम्बन्ध पर विचार किया जाता है। परस्पर सम्बन्ध पर आधारित ये प्रश्न निम्नलिखित प्रकार से पूछे गए हैं- शब्द-सम्बन्ध आधारित प्रथम प्रकार :- प्रथम प्रकार के प्रश्न में दो शब्द दिए जाते हैं,  जिनमें कोई सम्बन्ध नही होता है। प्रश्न में एक तीसरा शब्द भी दिया रहता है, जिसके लिए ऐसा चौथा शब्द ज्ञात करना होता है, जो तीसरे शब्द के साथ वही सम्बन्ध रखता हो जो प्रथम दो शब्दों में जैसे प्रकाश का अंधकार के साथ वही सम्बन्ध है जो विद्वान  के साथ? (a) चालाक (b) होनहार (c) मूर्ख (d) वाचाल उत्तर-(c) उपर्युक्त उदाहरण में प्रकाश का अंधकार के साथ  विपरीत सम्बन्ध है, अतः विद्वान के विपरीत अर्थ वाला शब्द ही उपयुक्त विकल्प होगा। स्पष्ट है कि विद्वान का विपरीतार्थक सही उत्तर होगा।

Google की अब सीधी टक्कर True Caller से। Android यूज़र्स के लिए Google ला रहा है नया फ़ीचर्स।

आ गया गूगल विरिफाईड कॉल (Google Verified Calls) फ़ीचर्स ट्रू कॉलर को देगा सीधी टक्कर जी हां गूगल एंड्रॉयड के लिए एक नया फीचर वेरीफाइड कॉल्स  (Google Verified Calls) लेकर आया है 

इसकी मदद से यूजर को यह पता लगेगा कि कौन कर रहा है कॉल करने की क्या वजह है और साथ ही साथ यह कॉलर logo भी शो करेगा है आपको बता दें कि फिलहाल इस खास फीचर को भारत के समेत 5 देशो में लांच किया गया है और यह फीचर्स यूजर को Spam कॉल की जानकारी भी देगा। 

कंपनी के मुताबिक यह खास फीचर्स को लांच करने का मकसद फर्जी फोन कॉल पर लगाम लगाना है गूगल  विरिफाईड  कॉल्स को बाजार में पहले से ही पैर जमा चुके ट्रू कॉलर के लिए बड़ा खतरा बताया जा रहा है और कहा यह भी कहा जा रहा है कि गूगल के वेरीफाइड कॉल (Google Verified Calls) में ट्रूकॉलर के मुकाबले कहीं ज्यादा फीचर्स भी दिए गए हैं Click here to see India Today article.

फर्जी कॉल पर लगेगी लगाम

कंपनी के मुताबिक इस खास फीचर को लॉन्च करने का मकसद फर्जी फोन कॉल पर लगाम लगाना है. गूगल का ये फीचर भारत, ब्राजील, स्पेन, ब्राजील, मेक्सिको और अमेरिका में रोलआउट किया गया है. 

यही नहीं बिजनेस का वेरिफाइड बैच भी गूगल की तरफ से वेरिफाइ किए गए नंबर पर दिखाई देगा. गूगल का नया फीचर यूजर्स को ये भी बताएगा कि उन्हें बिजनेस कॉल किए जाने का क्या कारण है. 

अब तक ये फीचर TrueCaller ऐप में भी मौजूद नहीं है. गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए बताया कि इसके शुरुआती नतीजे काफी शानदार रहे हैं और यूजर्स को इससे जरूर फायदा होगा.



ऐसे करें इस खास फीचर का यूज

गूगल के पिक्सल सीरीज के डिवाइसेज़ के अलावा कई एंड्रॉयड फोन में Google Phone ऐप बाय डिफॉल्ट डायलर का काम करता है. नया फीचर इन सभी फोन में अगले अपडेट्स के साथ आ जाएगा. अगर आपके फोन में Google Phone ऐप इंस्टॉल नहीं है तो इसे गूगल प्ले से आसानी से डाउनलोड कर लें.


काम होगा आसान

बता दें कि अब तक कॉल का पता लगाने का फीचर फिलहाल TrueCaller में ही मिलता था, जो अननॉन कॉल्स के बारे में बता था. वहीं अब गूगल Verified Calls के जरिए ही unknown कॉल्स का पता लगा सकेंगे. 

गूगल फोन ऐप में इस फीचर के आ जाने से ये फंक्शन यूजर्स का काम काफी हद तक आसान कर देगा. यूजर्स को थर्ड पार्टी ऐप की भी जरूरत नहीं होगी.

फिर चलो देखते है कि गूगल ये नया फ़ीचर्स लोगो को कितना पसंद आता है और इससे लोगों को फायदा कितना मिलता है

रिअलमी (Realme)ने लॉन्च (Launch) किए कम कीमत और हैवी स्पेसिफिकेशन वाले तीन नए फोन, शुरुआती कीमत 8499 रुपए, 65W तक का चार्जिंग सपोर्ट मिलेगा कीमत और हैवी स्पेसिफिकेशन वाले तीन नए फोन, शुरुआती कीमत 8499 रुपए, 65W तक का चार्जिंग सपोर्ट मिलेगा

Google Pay ने शुरू की नई Service, यूजर को Card से payment में हो जाएगी आसानी

Oneplus को टक्कर देने के लिए Samsung ने लॉन्च किया Galaxy M51.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Google Lens छात्रों (Students) के लिए होमवर्क (Homework) में मदद करने के लिए गणित (Maths) के लिये नया फीचर्स लाया है।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं जाने पूरा डिटेल्स।How to make money online

फ़ूड डिलीवरी कंपनी Swiggy और Zomato को Google ने जारी किया नोटिस । Google Play Store के नियमों का उल्लंघन (Violation) किया गया

banner