आइए अपने आईक्यू (IQ) का परीक्षण करें। Let's test your IQ

चित्र
इन प्रश्नों में दो या अधिक वस्तुओं के परस्पर सम्बन्ध पर विचार किया जाता है। परस्पर सम्बन्ध पर आधारित ये प्रश्न निम्नलिखित प्रकार से पूछे गए हैं- शब्द-सम्बन्ध आधारित प्रथम प्रकार :- प्रथम प्रकार के प्रश्न में दो शब्द दिए जाते हैं,  जिनमें कोई सम्बन्ध नही होता है। प्रश्न में एक तीसरा शब्द भी दिया रहता है, जिसके लिए ऐसा चौथा शब्द ज्ञात करना होता है, जो तीसरे शब्द के साथ वही सम्बन्ध रखता हो जो प्रथम दो शब्दों में जैसे प्रकाश का अंधकार के साथ वही सम्बन्ध है जो विद्वान  के साथ? (a) चालाक (b) होनहार (c) मूर्ख (d) वाचाल उत्तर-(c) उपर्युक्त उदाहरण में प्रकाश का अंधकार के साथ  विपरीत सम्बन्ध है, अतः विद्वान के विपरीत अर्थ वाला शब्द ही उपयुक्त विकल्प होगा। स्पष्ट है कि विद्वान का विपरीतार्थक सही उत्तर होगा।

Mobile Number को Save किये बिना WhatsApp संदेश कैसे भेजें ।

व्हाट्सएप्प पर आपको कई बार message भेजना होता है लेकिन आप उसका नंबर save नही करना चाहते। तो ऐसे में व्हाट्सएप्प में एक ट्रिक है।

Mobile Number को Save किये बिना WhatsApp संदेश कैसे भेजें वेब ब्राउज़र खोलें और फिर अपने फोन के ब्राउज़र के पते के बार में 

https://api.whatsapp.com/send?phone=number 'पेस्ट करें। "नंबर" के स्थान पर, उस व्यक्ति का फ़ोन नंबर इस प्रकार से लिखे (+91 9856******)दर्ज करें जिनके लिए व्हाट्सएप संदेश भेजना चाहते हैं।


अब Continue to Chat पर click कर के आप संदेश भेज पाएंगे बिना नंबर save किये।

कैसे व्हाट्सएप्प के चैट के background को बदले।

आप लोगो मे से बहोत लोग इसे जानते है। लेकिन आप इतेमाल नही करते। व्हाट्सएप्प का बैकग्राउंड प्लेन होता है । इसे और ज्यादा अच्छा और बेहतर बना सकते है। 

आप यहां पर बहोत आसानी से बैकग्राउंड बदल सकते है। इसके लिए आप को व्हाट्सएप्प के Setting--->Chats---->Wallpaper पर click करके अपने पसंदीदा इमेज / फ़ोटो, अपनी फोटो या कलर चुन लें और व्हाट्सएप्प के बैकग्राउंड को अट्रैक्टिव और इंस्ट्रटिंग बनाये और आप को चैट करने में भी मज़ा आएगा।



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं जाने पूरा डिटेल्स।How to make money online

Google Lens छात्रों (Students) के लिए होमवर्क (Homework) में मदद करने के लिए गणित (Maths) के लिये नया फीचर्स लाया है।

फ़ूड डिलीवरी कंपनी Swiggy और Zomato को Google ने जारी किया नोटिस । Google Play Store के नियमों का उल्लंघन (Violation) किया गया

banner