आइए अपने आईक्यू (IQ) का परीक्षण करें। Let's test your IQ

चित्र
इन प्रश्नों में दो या अधिक वस्तुओं के परस्पर सम्बन्ध पर विचार किया जाता है। परस्पर सम्बन्ध पर आधारित ये प्रश्न निम्नलिखित प्रकार से पूछे गए हैं- शब्द-सम्बन्ध आधारित प्रथम प्रकार :- प्रथम प्रकार के प्रश्न में दो शब्द दिए जाते हैं,  जिनमें कोई सम्बन्ध नही होता है। प्रश्न में एक तीसरा शब्द भी दिया रहता है, जिसके लिए ऐसा चौथा शब्द ज्ञात करना होता है, जो तीसरे शब्द के साथ वही सम्बन्ध रखता हो जो प्रथम दो शब्दों में जैसे प्रकाश का अंधकार के साथ वही सम्बन्ध है जो विद्वान  के साथ? (a) चालाक (b) होनहार (c) मूर्ख (d) वाचाल उत्तर-(c) उपर्युक्त उदाहरण में प्रकाश का अंधकार के साथ  विपरीत सम्बन्ध है, अतः विद्वान के विपरीत अर्थ वाला शब्द ही उपयुक्त विकल्प होगा। स्पष्ट है कि विद्वान का विपरीतार्थक सही उत्तर होगा।

PM Kisan Mandhan Yojana Apply : किसानो को मिलेगें सालना 36 हजार रुपए , ये है प्रोसेस

PM Kisan Mandhan Yojana Apply : किसानो को मिलेगें सालना 36 हजार रुपए , ये है प्रोसेस

PM Kisan Mandhan Yojana Apply : प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ( Kisan Mandhan Yojana ) में किसानो को सालाना 36 हजार रुपए मिलेंगे ! लेकिन कई किसानो ( Farmer ) को इस योजना की जानकारी नहीं है ! और वे इस योजना ( Kisan Mandhan ) का लाभ नहीं ले पा रहे है ! प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Mandhan Scheme ) के अंतर्गत किसानो को केंद्रा सरकार की और से ये 36 हज़ार रुपए पेंशन के रूप में दिए जायेंगे ! 

प्रतिमाह किसानो को केंद्र सरकार की और से किसानो को 3000 रुपए दिए जायेंगे ! सरकार की यह पेंशन योजना किसानो को अपनी वृद्धावस्था में 3000 रुपए मासिक पेंशन उपलब्ध करवाती है ! इस योजना के अंतर्गत पेंशन ( Pension ) प्राप्त करने के लिए प्रतिमाह अंशदान के रूप में कुछ राशि जमा करना होती है !
यह प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ( Kisan Mandhan Yojana ) एक प्रकार की पेंशन योजना है ! जिसका उद्देश्य किसानो को उनकी वृद्धावस्था में सम्मान पूर्वक जीने का अधिकार देना है ! प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना केंद्र सरकार की योजना है ! जिसका लाभ केवल किसान ही ले सकते है ! 

इस प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Mandhan Scheme ) की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2019 में की है ! इस योजना से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान योजना की शुरुआत की है ! जो किसानो को आर्थिक मदद के रूप में प्रतिवर्ष छः हजार रुपए प्रदान करती है ! किसान ( Farmer )इस योजना में मिलने वाली राशी ( Pension ) का उपयोग निजी कार्यो के लिए भी कर सकते है !

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Mandhan Scheme ) के लिए 18 वर्ष से 40 वर्ष उम्र के किसान आवेदन कर सकते है ! और किसानो को इस योजना का लाभ 60 वर्ष की उम्र में मिलेगा ! वे किसान जो इस योजना ( Kisan Mandhan Yojana ) के अंतर्गत पेंशन ( Pension ) प्राप्त करना चाहते है ! 

उन्हें इस योजना में कुछ राशी अंशदान के रूप में प्रतिमाह जमा करना होती है ! प्रतिमाह जमा किये जाने वाले अंशदान का निर्णय किसान की आयु पर आधारित होता ! 18 वर्ष के किसान ( Farmer ) को सबसे कम अंशदान करना होता है ! जबकि 40 वर्ष के किसान को अंशदान के रूप में अधिकतम राशी जमा करना होती है !
किसानो को मिलेगें सालना 36 हजार रुपए

यदि कोई किसान इस योजना ( Kisan Mandhan Yojana ) के अंतर्गत प्रतिमाह तय अंशदान राशी जमा करता है ! तो किसान को 60 वर्ष की आयु के बाद प्रतिमाह 3 हजार रुपए की पेंशन ( Pension ) मिलेगी ! यह पेंशन की राशी किसान को आजीवन मिलेगी ! और किसान ( Farmer ) की मृत्यु होने के बाद पेंशन की आधी राशी किसान के जीवन साथी को मिलती है ! अंशदान के रूप में जितनी राशी किसान इस योजना में जमा करते है ! उतनी ही राशी सरकार द्वारा किसानो के लिए जमा की जाती है ! और इसी राशी से किसानो को 60 वर्ष की आयु के बाद पेंशन दी जाती है ! इस योजना ( Pradhan Mantri Kisan Mandhan Scheme ) में सभी किसानो को 3 हजार रुपए महिना पेंशन दी जाएगी !


मानधन योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Mandhan Scheme ) की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ! ( अधिकारिक वेबसाइट की लिंक निचे दी गयी है ! )

इस वेबसाइट के होम पेज पर “Click Here to Apply Now ” पर क्लिक करे !

इसके बाद खुलने वाले अगले पेज पर ” Self Enrollment “आप्शन का चयन करे !

इसके बाद अपना मोबाइल नंबर और OTP डाल कर प्रक्रिया को आगे बढ़ाये !

योजना में मांगी गयी सभी जानकारी सही सही भर दे ! और अंतिम पेज पर submit बटन पर क्लिक करे !

इस प्रकार आप घर बैठे बैठे ही प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए आवेदन कर सकते है !

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की अधिकारिक वेबसाइटmaandhan.in

इच्छुक किसान ( Farmer ) निम्न प्रकार से प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Mandhan Scheme ) के लिए घर बैठे बैठे ही आवेदन कर सकते है ! किसान आवेदन करते समय ही अपनी बैंक जानकरी भर दे ! ताकि प्रतिमाह अंशदान की राशी स्वत: ही बैंक खाते से कट जाये ! 

आवेदन करते समय ही किसान की आयु के अनुसार अंशदान की राशी की गणना होती है ! प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ( Pension ) में न्यूनतम 55 रुपए प्रतिमाह अंशदान की राशी है ! वंही अधिकतम अंशदान की राशी 200 रुपए प्रतिमाह तय की है ! प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ( Kisan Mandhan Yojana ) में अंशदान की राशी किसान के बैंक खाते से स्वत: ही कट जाती है !


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं जाने पूरा डिटेल्स।How to make money online

Google Lens छात्रों (Students) के लिए होमवर्क (Homework) में मदद करने के लिए गणित (Maths) के लिये नया फीचर्स लाया है।

फ़ूड डिलीवरी कंपनी Swiggy और Zomato को Google ने जारी किया नोटिस । Google Play Store के नियमों का उल्लंघन (Violation) किया गया

banner