आइए अपने आईक्यू (IQ) का परीक्षण करें। Let's test your IQ

चित्र
इन प्रश्नों में दो या अधिक वस्तुओं के परस्पर सम्बन्ध पर विचार किया जाता है। परस्पर सम्बन्ध पर आधारित ये प्रश्न निम्नलिखित प्रकार से पूछे गए हैं- शब्द-सम्बन्ध आधारित प्रथम प्रकार :- प्रथम प्रकार के प्रश्न में दो शब्द दिए जाते हैं,  जिनमें कोई सम्बन्ध नही होता है। प्रश्न में एक तीसरा शब्द भी दिया रहता है, जिसके लिए ऐसा चौथा शब्द ज्ञात करना होता है, जो तीसरे शब्द के साथ वही सम्बन्ध रखता हो जो प्रथम दो शब्दों में जैसे प्रकाश का अंधकार के साथ वही सम्बन्ध है जो विद्वान  के साथ? (a) चालाक (b) होनहार (c) मूर्ख (d) वाचाल उत्तर-(c) उपर्युक्त उदाहरण में प्रकाश का अंधकार के साथ  विपरीत सम्बन्ध है, अतः विद्वान के विपरीत अर्थ वाला शब्द ही उपयुक्त विकल्प होगा। स्पष्ट है कि विद्वान का विपरीतार्थक सही उत्तर होगा।

PUBG जल्द ही Reliance Jio गेम हो सकता है PUBG और Reliance Jio की बातचीत आखिरी दौर में।


PUBG जल्द ही Reliance Jio गेम हो सकता है।  PUBG और Reliance Jio की बातचीत आखिरी दौर में।

दक्षिण कोरियाई गेमिंग प्रमुख PUBG Corp, जो कि Bluehole Games की एक unit है, अब भारत में एक संभावित प्रकाशक (Publisher) और वितरक (Distributor) के, लिए Reliance Jio के साथ बातचीत कर रहा है क्योंकि वर्तमान में भारतीय बाजारों मे एक बेहद लोकप्रिय मल्टीप्लेयर गेम है।  

कहा जाता है कि Jio और PUBG के बीच बातचीत एक ऐसे चरण में पहुंच गई है, जब दोनों पक्षों के बीच राजस्व बंटवारे (revenue sharing) और स्थानीयकरण ( localization) पर चर्चा की गई है।  अगर PUBG भारत में Jio को एक प्रकाशन भागीदार (publishing partner) के रूप में उतारने में सक्षम है, तो मुकेश अंबानी, Reliance Industries के प्रमुख के रूप में उभर सकते हैं, 

 PUBG के बारे में कहा जाता है कि वह भारतीय बाजार को दीर्घकालिक दृष्टि (long-term view) से देखता है।  “बातचीत एक प्रारंभिक चरण में है, जो सरकार के दूसरे दौर के प्रतिबंधों के ठीक बाद शुरू हुई।  दोनों पक्षों के अधिकारी इस सौदे के विभिन्न पहलुओं की रूपरेखा तैयार कर रहे हैं, “हिंदू के बिजनेसलाइन के हवाले से एक सूत्र के अनुसार।  एक अन्य सूत्र ने कहा कि राजस्व हिस्सेदारी के साथ-साथ स्थानीयकरण (localisation) से संबंधित मामलों पर चर्चा की जा रही है।  "दोनों पक्षों के कानूनी विशेषज्ञ इस बात की संभावनाएं तलाश रहे हैं कि राजस्व को कैसे विभाजित किया जाए, क्या यह 50:50 होगा या Jio हर महीने उपयोगकर्ताओं की निश्चित संख्या के आधार पर PUBG राजस्व की गारंटी देगा।"

 स्पष्ट रूप से चीनी लिंक होने और भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा होने के कारण, Jio और अन्य भावी भारतीय भागीदारों के साथ विचार-विमर्श किया गया है क्योंकि भारत सरकार ने 117 अन्य ऐप्स के बीच खेल पर प्रतिबंध लगा दिया है।  

Tencent एक चीनी कंपनी है, जो भारत में game’s का पूर्व प्रकाशक (publisher) था, एक चीनी तकनीक और गेमिंग प्रमुख था।  प्रतिबंध के बाद, PUBG Corp ने Tencent के साथ अपने संबंधों को समाप्त कर दिया, और देश की सीमाओं के भीतर डेटा स्थानीयकरण के लिए खुद को प्रतिबद्ध करते हुए, देश में खेल को प्रकाशित करने की जिम्मेदारी ली।

 रिलायंस जियो गेमिंग प्रकाशक होने में सक्षम है, मई के महीने तक, एशिया के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी ने अपने भारत स्थित डिजिटल प्लेटफॉर्म बिजनेस के लिए 10 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश किया था।  इसमें फेसबुक इंक, सिल्वर लेक और जनरल अटलांटिक के सौदे शामिल थे।

 यह देखा जाना बाकी है कि क्या भारत सरकार PUBG पर लगाए गए प्रतिबंध को हटाने के लिए सहमत होती है, अगर वह रिलायंस जियो के रूप में एक भारतीय प्रकाशन और वितरण भागीदार को सुरक्षित करती है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं जाने पूरा डिटेल्स।How to make money online

Google Lens छात्रों (Students) के लिए होमवर्क (Homework) में मदद करने के लिए गणित (Maths) के लिये नया फीचर्स लाया है।

फ़ूड डिलीवरी कंपनी Swiggy और Zomato को Google ने जारी किया नोटिस । Google Play Store के नियमों का उल्लंघन (Violation) किया गया

banner