आइए अपने आईक्यू (IQ) का परीक्षण करें। Let's test your IQ

चित्र
इन प्रश्नों में दो या अधिक वस्तुओं के परस्पर सम्बन्ध पर विचार किया जाता है। परस्पर सम्बन्ध पर आधारित ये प्रश्न निम्नलिखित प्रकार से पूछे गए हैं- शब्द-सम्बन्ध आधारित प्रथम प्रकार :- प्रथम प्रकार के प्रश्न में दो शब्द दिए जाते हैं,  जिनमें कोई सम्बन्ध नही होता है। प्रश्न में एक तीसरा शब्द भी दिया रहता है, जिसके लिए ऐसा चौथा शब्द ज्ञात करना होता है, जो तीसरे शब्द के साथ वही सम्बन्ध रखता हो जो प्रथम दो शब्दों में जैसे प्रकाश का अंधकार के साथ वही सम्बन्ध है जो विद्वान  के साथ? (a) चालाक (b) होनहार (c) मूर्ख (d) वाचाल उत्तर-(c) उपर्युक्त उदाहरण में प्रकाश का अंधकार के साथ  विपरीत सम्बन्ध है, अतः विद्वान के विपरीत अर्थ वाला शब्द ही उपयुक्त विकल्प होगा। स्पष्ट है कि विद्वान का विपरीतार्थक सही उत्तर होगा।

रिलायंस रिटेल (Reliance retail) के मुकेश अंबानी और अमेज़न (Amazon) के जेफ बेजोस में होगी सबसे बड़ी डील।

मुकेश अंबानी ये जो नाम है जिसका कारोबारी दुनिया में  में सिक्का चलता है उनकी कंपनी रिलायंस आज देश की सबसे बड़ी कंपनी है ।

तेल, टेलीकॉम और रिटेल तीनो सेक्टर में मुकेश अंबानी के कंपनियो का बोलबाला मुकेश अंबानी का फोकस रिटेल सेक्टर  पर पड गया है। हाल ही में रिलायंस ने फ्यूचर ग्रुप को खरीदा है। अब माना जा रहा है कि दुनिया की नंबर वन ईकॉमर्स कंपनी रिलायंस रिटेल में हिस्सेदारी खरीद सकती है । ये वैल्यूएशन के हिसाब से देश की सबसे बड़ी डील होगी। Click here to see Economic times



सौदा का विवरण।

रिलायंस रिटेल ने अमेज़न 40% हिस्सेदारी खरीदना चाहती है। इस डील के लिए अमेज़न ने रिलायंस रिटेल को  1.47 लाख करोड़ का आफर दिया है। हालांकि की अभी इस डील को लेकर रिलायंस रिटेल की तरफ से को प्रतिक्रिया नही आई है।


सिल्वर लेक का निवेश।
हाल ही में रिलायंस रिटेल में अमेरिकी कंपनी सिल्वर लेक ने भी हिस्सेदारी खरीदी है। सिल्वर लेक ने रिलायंस रिटेल में 7500/- करोड़ का निवेश किया है।


फ्यूचर ग्रुप का सौदा।

मुकेश अंबानी अब रिटेल कारोबार में छा जाना चाहते है यही वजह है की वह रिलायंस रिटेल के विस्तार के लिए संभावित निवेशकों की तलाश कर रहे है। रिटेल के कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए हाल ही मे फ्यूचर रिटेल को भी खरीदा है।
ये डील 24713/- करोड़ में हुई है। इस डील के बाद बिग बाज़ार, ईजीडे और FBB के 1800 स्टोर रिलायंस के हो गए है। ये स्टोर देश के 420  शहरों में फैले हुए है।


रिलायंस रिटेल टर्नओवर।

आज रिलायंस दुनिया में सबसे तेज बढ़ानेवाली रिटेल कंपनियों में 56वें नंबर पर है। कारोबारी साल 2020 में रिलायंस रिटेल का टर्नओवर 1,62,936/ करोड़ रहा। इस दौरान कंपनी ने 5448/- करोड़ का मुनाफा कमाया।


मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने अपने रिटेल में जेफ बेज़ोस-एलईडी अमेज़ॅन डॉट कॉम में एक महत्वपूर्ण हिस्सेदारी की पेशकश की है, अगर यह अंतिम रूप दिया गया है, तो दो अरबपतियों और व्यापारिक प्रतिद्वंद्वियों को दुनिया के सबसे बड़े उपभोक्ता बाजारों में से एक में रणनीतिक साझेदारों में बदल दिया जाएगा, ब्लूमबर्ग ने इस खबर को गुरुवार को प्रकाशित किया ।

यह सौदा अमेज़ॅन-रिलायंस, वॉलमार्ट-फ्लिपकार्ट और अन्य खिलाड़ियों के बीच दुनिया के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश के बीच तीन तरफ से लड़ाई की भी ट्रिगर करेगा जहां कोवेड -1 9 महामारी ने ई-कॉमर्स के लिए ई-कॉमर्स के उपभोक्ता व्यवहार में बदलाव में बदलाव हुआ है।


अब मुकेश अंबानी का सपना रिलायंस रिटेल को दुनिया का नंबर वन रिटेल कंपनी बनाने का है। यही वजह है कि मुकेश अंबानी रिटेल कारोबार के लिए नया निवेश जुटाने में लग गए है।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Google Lens छात्रों (Students) के लिए होमवर्क (Homework) में मदद करने के लिए गणित (Maths) के लिये नया फीचर्स लाया है।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं जाने पूरा डिटेल्स।How to make money online

फ़ूड डिलीवरी कंपनी Swiggy और Zomato को Google ने जारी किया नोटिस । Google Play Store के नियमों का उल्लंघन (Violation) किया गया

banner