आइए अपने आईक्यू (IQ) का परीक्षण करें। Let's test your IQ

चित्र
इन प्रश्नों में दो या अधिक वस्तुओं के परस्पर सम्बन्ध पर विचार किया जाता है। परस्पर सम्बन्ध पर आधारित ये प्रश्न निम्नलिखित प्रकार से पूछे गए हैं- शब्द-सम्बन्ध आधारित प्रथम प्रकार :- प्रथम प्रकार के प्रश्न में दो शब्द दिए जाते हैं,  जिनमें कोई सम्बन्ध नही होता है। प्रश्न में एक तीसरा शब्द भी दिया रहता है, जिसके लिए ऐसा चौथा शब्द ज्ञात करना होता है, जो तीसरे शब्द के साथ वही सम्बन्ध रखता हो जो प्रथम दो शब्दों में जैसे प्रकाश का अंधकार के साथ वही सम्बन्ध है जो विद्वान  के साथ? (a) चालाक (b) होनहार (c) मूर्ख (d) वाचाल उत्तर-(c) उपर्युक्त उदाहरण में प्रकाश का अंधकार के साथ  विपरीत सम्बन्ध है, अतः विद्वान के विपरीत अर्थ वाला शब्द ही उपयुक्त विकल्प होगा। स्पष्ट है कि विद्वान का विपरीतार्थक सही उत्तर होगा।

SBI FD Interest Rate: अब साल के आखिर तक उठा सकेंगे इस उच्च ब्याज दर वाली स्कीम का लाभ, जानिए मुख्य बातें




SBI FD Interest Rate: अब साल के आखिर तक उठा सकेंगे इस उच्च ब्याज दर वाली स्कीम का लाभ, जानिए मुख्य बातें

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने सीनियर सिटीजंस के लिए स्पेशल एफडी स्कीम (एसबीआई वीकेयर) को आगे बढ़ा दिया है। बैंक ने गिरती हुई ब्याज दरों के बीच सीनीयर सिटीजंस को उच्च ब्याज दर प्रदान करने के लिए इस योजना को लॉन्च किया था। उस समय बैंक ने कहा था कि यह योजना 30 सितंबर तक उपलब्ध रहेगी, लेकिन अब इसका विस्तार कर दिया गया है। अब यह योजना साल के आखिर तक उपलब्ध रहेगी। आइए जानते हैं कि इस योजना के क्या-क्या फायदे हैं।

एसबीआई सीनियर सिटीजंस से जिस स्पेशल एफडी स्कीम की पेशकश करता है, उसका नाम एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट (SBI Wecare Deposit) है। इस स्कीम में सीनियर सिटीजंस को उनकी जमा पर अधिक ब्याज दर प्रदान की जाती है।

इस स्कीम में सीनियर सिटीजंस को एफडी पर 0.30 फीसद अतिरिक्त ब्याज दर मिलती है। वहीं, एसबीआई पहले से ही सभी अवधि के टर्म डिपॉजिट्स पर सीनियर सिटीजंस को 0.50 फीसद अतिरिक्त ब्याज दर प्रदान कर रहा है। इस तरह एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट का लाभ उठाकर सीनियर सिटीजंस अपनी एफडी पर 0.80 (0.50+0.30) फीसद अतिरिक्त ब्याज पा सकते हैं।

ये लोग कर सकते हैं निवेश

एसबीआई वी केयर में 60 साल या इससे अधिक उम्र का व्यक्ति निवेश कर सकता है। यह स्कीम 5 साल या इससे अधिक की अवधि के लिए होती है। वहीं, इस स्कीम में अधिकतम डिपॉजिट राशि दो करोड़ से कम है। एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट्स में मैच्योरिटी से पहले निकासी करने पर अतिरिक्त ब्याज नहीं दिया जाता है। एसबीआई की यह स्कीम अब 31 दिसंबर 2020 तक खुली है।

ब्याज दर

एसबीआई वी केयर स्कीम का लाभ उठाकर कोई भी सीनियर सिटीजन सामान्य नागरिक की तुलना में अपनी जमा पर कुल 0.80 फीसद अधिक ब्याज दर प्राप्त कर सकता है। ताजा संशोधन के बाद एसबीआई पांच साल की एफडी पर सामान्य नागरिकों को 5.40 फीसद ब्याज दर प्रदान कर रहा है। अगर कोई सीनियर सिटीजन स्पेशल एफडी स्कीम के तहत एफडी करवाता है, तो उससे बैंक पांच साल की एफडी पर 6.20 फीसद ब्याज दर की पेशकश करेगा।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं जाने पूरा डिटेल्स।How to make money online

Google Lens छात्रों (Students) के लिए होमवर्क (Homework) में मदद करने के लिए गणित (Maths) के लिये नया फीचर्स लाया है।

फ़ूड डिलीवरी कंपनी Swiggy और Zomato को Google ने जारी किया नोटिस । Google Play Store के नियमों का उल्लंघन (Violation) किया गया

banner