आइए अपने आईक्यू (IQ) का परीक्षण करें। Let's test your IQ

चित्र
इन प्रश्नों में दो या अधिक वस्तुओं के परस्पर सम्बन्ध पर विचार किया जाता है। परस्पर सम्बन्ध पर आधारित ये प्रश्न निम्नलिखित प्रकार से पूछे गए हैं- शब्द-सम्बन्ध आधारित प्रथम प्रकार :- प्रथम प्रकार के प्रश्न में दो शब्द दिए जाते हैं,  जिनमें कोई सम्बन्ध नही होता है। प्रश्न में एक तीसरा शब्द भी दिया रहता है, जिसके लिए ऐसा चौथा शब्द ज्ञात करना होता है, जो तीसरे शब्द के साथ वही सम्बन्ध रखता हो जो प्रथम दो शब्दों में जैसे प्रकाश का अंधकार के साथ वही सम्बन्ध है जो विद्वान  के साथ? (a) चालाक (b) होनहार (c) मूर्ख (d) वाचाल उत्तर-(c) उपर्युक्त उदाहरण में प्रकाश का अंधकार के साथ  विपरीत सम्बन्ध है, अतः विद्वान के विपरीत अर्थ वाला शब्द ही उपयुक्त विकल्प होगा। स्पष्ट है कि विद्वान का विपरीतार्थक सही उत्तर होगा।

Tik Tok कर रहा है इंडिया में वापसी की तैयारी जापानीज कंपनी Softbank की चल रही है बातचीत रिलायंस और भारती एयरटेल के साथ पार्टनरशिप कि।

जापानीज कंपनी Softbank जिसका Tik Tok के मालिकाना हक वाली कंपनी ByteDance Ltd. में हिस्सेदारी है।  Softbank ग्रुप Tik Tok के भारती कारोबार खरीदने की तैयारी कर रहा है। इसलिए इसकी कुछ महीनों से Reliance Jio Infocomm Ltd. और Bharti Airtel Ltd से बातचीत चल रही है।
जल्द ही Softbank ग्रुप Reliance Jio Infocomm Ltd. और Bharti Airtel Ltd से बातचीत कर के Tik Tok के भारती कारोबार खरीद सकता है।

स्थानीय सरकारों द्वारा ऐप को बंद करने के बाद, TikTok कई देशों में अपने कारोबार को बेचने पर विचार कर रहा है, जानकारी के लिए बता देते है कि केंद्र सरकार ने जुलाई में TikTok सहित 58 चिनी App बैन कर दिए थे। भारत सरकार ने संप्रभुता और अखंडता का हवाला देते हुए भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा के लिए इन App पर प्रतिबंध लगाया था।

सॉफ्टबैंक को निश्चित रूप से एक स्थानीय साझेदार की आवश्यकता होगी ताकि सरकार की मंजूरी हासिल की जा सके।  प्रतिबंध से पहले, भारत टिक्कॉक के सबसे बड़े बाजारों में से एक था, जिसके 20 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता थे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Google Lens छात्रों (Students) के लिए होमवर्क (Homework) में मदद करने के लिए गणित (Maths) के लिये नया फीचर्स लाया है।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं जाने पूरा डिटेल्स।How to make money online

फ़ूड डिलीवरी कंपनी Swiggy और Zomato को Google ने जारी किया नोटिस । Google Play Store के नियमों का उल्लंघन (Violation) किया गया

banner