आइए अपने आईक्यू (IQ) का परीक्षण करें। Let's test your IQ

चित्र
इन प्रश्नों में दो या अधिक वस्तुओं के परस्पर सम्बन्ध पर विचार किया जाता है। परस्पर सम्बन्ध पर आधारित ये प्रश्न निम्नलिखित प्रकार से पूछे गए हैं- शब्द-सम्बन्ध आधारित प्रथम प्रकार :- प्रथम प्रकार के प्रश्न में दो शब्द दिए जाते हैं,  जिनमें कोई सम्बन्ध नही होता है। प्रश्न में एक तीसरा शब्द भी दिया रहता है, जिसके लिए ऐसा चौथा शब्द ज्ञात करना होता है, जो तीसरे शब्द के साथ वही सम्बन्ध रखता हो जो प्रथम दो शब्दों में जैसे प्रकाश का अंधकार के साथ वही सम्बन्ध है जो विद्वान  के साथ? (a) चालाक (b) होनहार (c) मूर्ख (d) वाचाल उत्तर-(c) उपर्युक्त उदाहरण में प्रकाश का अंधकार के साथ  विपरीत सम्बन्ध है, अतः विद्वान के विपरीत अर्थ वाला शब्द ही उपयुक्त विकल्प होगा। स्पष्ट है कि विद्वान का विपरीतार्थक सही उत्तर होगा।

Waiting/RAC Ticket कन्फर्म ना होने पर Railofy देगा Flight Ticket जाने पूरा डिटेल्स।

Waiting/RAC Ticket कन्फर्म ना होने पर Railofy देगा Flight Ticket जाने पूरा डिटेल्स।

देश मे रेलवे टिकट बुक करने के बाद ज्यादा तर टिकट waiting list या RAC मिलती है। वहीं आपको टिकट कैंसल भी करनी पड़ती है, जिसकी वजह से यात्रियों के सफर पर असर पड़ता है। मुंबई स्थित नई कंपनी (Start Up) रेलोफाई (Railofy) ने भारत की पहली ‘वेस्टलिस्ट और आरएसी सुरक्षा (प्रोटेक्शन)’ सेवा शुरू की है, जो भारत में वेटलिस्ट समस्या को खत्म करेगी।

  • मुंबई स्थित स्टार्टअप रेलोफाई ने यह सेवा शुरू की है
  • रेलोफाई यात्री के वेटलिस्ट टिकट को ट्रैक करता रहता है
  • टिकट कन्फर्म नहीं होने पर यात्री को फ्लाइट का टिकट दिया जाता है
  • यात्री को ट्रेन के ही दाम पर विमान से यात्रा करने का मौका मिलता है।


क्या करना होगा यात्री को
दरअसल, यात्री को रेलोफाई की वेबसाइट या ऐप पर जाकर, अपने टिकट का पीएनआर नंबर डालना होगा। वहीं यात्री को एक शुल्क जमा करना होगा, जो हर यात्रा के हिसाब से तय किया गया है। इसके बाद रेलोफाई यात्री के वेटलिस्ट टिकट को ट्रैक करता रहता है। यदि यात्री का टिकट कन्फर्म नहीं होता, तो रेलोफाई यात्री को फ्लाइट का टिकट देकर उसकी यात्रा पूरी करवाता है। वहीं यात्री को ट्रेन के ही दाम पर विमान से यात्रा करने का मौका मिलता है। नीचे आपके कुछ सवालो के जवाब हमने Railofy के वेबसाइट लाये है। अधिक जानकारी के लिए Railofy के वेबसाइट पर Click करे ।

WL & RAC सुरक्षा की कीमत क्या है?

आप मात्र छोटे शुल्क का भुगतान करके WL & RAC सुरक्षा खरीद सकते हैं।  50, और प्रति यात्री औसत मूल्य लगभग 200 रुपये है।  यह मूल्य कई कारणों पर निर्भर करता है, जैसे कि आपका Waitlist नंबर, यात्रा की तारीख, मार्ग, मौसम, आदि। यदि आपका PNR , ट्रेन  रद्द (Cancel) हो जाती है तो इस मामले में Railofy सुरक्षा शुक्ल वापस कर देगा।


उड़ान / बस शुल्क क्या हैं और उनके लिए कब तक भुगतान कर सकता हूं।
फ्लाइट या बस का शुल्क रियायती किराया राशि है जो आप अपनी यात्रा के लिए भुगतान करते हैं यदि ट्रेन चार्ट तैयार होने के बाद टिकट की पुष्टि नहीं होती है।  आपको चार्ट तैयार होने के बाद  2 घंटे के भीतर भुगतान लिंक के माध्यम से इस राशि का भुगतान करना होगा।


WL & RAC सुरक्षा क्या है?
WL और RAC संरक्षण एक ऐसी सेवा है जिसे आप अपने WL / RAC PNR के खिलाफ खरीदते हैं, जिसके साथ आपको यात्रा की गारंटी मिलती है।  यदि आपकी ट्रेन टिकट कन्फर्म नहीं होती है, तो Railofy आपके पसंद के अनुसार उड़ान या बस प्रदान करते हैं, जो प्रचलित बाजार किराए से न्यूनतम 50% कम है।


अगर टिकट कन्फर्म हो जाता है तो क्या होगा?
यदि आपकी ट्रेन पीएनआर (PNR) कन्फर्म हो जाता है तो आप अपने ट्रेन टिकट से यात्रा करेंगे जिसके खिलाफ आपने WL & RAC सुरक्षा शुक्ल भरा है।  इस मामले में सुरक्षा शुल्क वापस नहीं किया जाता है।


रेलोफाई के संस्थापक टीम से रोहन ने कहा कि जिन यात्रियों का गांव एयरपोर्ट से दूर है, रेलोफाई उन्हें उनके घर से एयरपोर्ट तक पहुंचाने की सुविधा भी देता है। उन्होंने कहा कि हालांकि रेलोफाई लंबे सफर को आसान बनाने के साथ ही छोटे मार्गों के लिए बस सुविधा भी देना शुरू कर रहा है, ताकि यात्रियों को कम से कम परेशानी हो।

अब हर ट्रेन में मिलेगा खाना ब्रेकफास्ट (Breakfast), लंच-डिनर (Lunch - Dinner)

अब Train में Waiting का System खत्‍म, इन रूटों पर मिलेगा केवल Confirm टिकट.

रेलवे का बडा कदम अब स्लीपर और जनरल क्लास में भी होगा A/C कम खर्च में यात्री कर सकेंगे आरामदायक सफर।

अब इंडियन रेलवे स्टेशन होंगे वर्ल्ड क्लास। रेलवे ने परियोजना के मास्टर प्लान को दी मंजुरी.


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं जाने पूरा डिटेल्स।How to make money online

Google Lens छात्रों (Students) के लिए होमवर्क (Homework) में मदद करने के लिए गणित (Maths) के लिये नया फीचर्स लाया है।

फ़ूड डिलीवरी कंपनी Swiggy और Zomato को Google ने जारी किया नोटिस । Google Play Store के नियमों का उल्लंघन (Violation) किया गया

banner