आइए अपने आईक्यू (IQ) का परीक्षण करें। Let's test your IQ

चित्र
इन प्रश्नों में दो या अधिक वस्तुओं के परस्पर सम्बन्ध पर विचार किया जाता है। परस्पर सम्बन्ध पर आधारित ये प्रश्न निम्नलिखित प्रकार से पूछे गए हैं- शब्द-सम्बन्ध आधारित प्रथम प्रकार :- प्रथम प्रकार के प्रश्न में दो शब्द दिए जाते हैं,  जिनमें कोई सम्बन्ध नही होता है। प्रश्न में एक तीसरा शब्द भी दिया रहता है, जिसके लिए ऐसा चौथा शब्द ज्ञात करना होता है, जो तीसरे शब्द के साथ वही सम्बन्ध रखता हो जो प्रथम दो शब्दों में जैसे प्रकाश का अंधकार के साथ वही सम्बन्ध है जो विद्वान  के साथ? (a) चालाक (b) होनहार (c) मूर्ख (d) वाचाल उत्तर-(c) उपर्युक्त उदाहरण में प्रकाश का अंधकार के साथ  विपरीत सम्बन्ध है, अतः विद्वान के विपरीत अर्थ वाला शब्द ही उपयुक्त विकल्प होगा। स्पष्ट है कि विद्वान का विपरीतार्थक सही उत्तर होगा।

व्हाट्सएप्प WhatsApp के 4 धमाकेदार फ़ीचर्स. अब आपका चैट Chat होगा ज्यादा सुरक्षित. देखे फ़ीचर्स का पूरा डिटेल्स.

आजकल हमारी व्हाट्सएप्प पर निर्भरता बढती जा रही है ऐसे में हम अपनी निजी massages की सुरक्षा को नज़र अंदाज़ करते जा रहे है अब WhatsApp के 4 फीचर्स आपकी की डेटा को सुरक्षित ही नही बल्कि दुसरो के पास जाने से भी बचाएगी.

Read Receipts कर लें ऑफ.

इस सेटिंग से सामने वाले को पता नही चलेगा कि आप ने उसका message पढ़ लिया है आपके पढने के बाद भी ब्लू टिक नही होगा. इसके लिए आपको WhatsApp के Setting -----> Account-----> Privacy----->Read Reciepts को off / बंद करना होगा.

Two- Step Verification

यह सेटिंग आपके वॉट्सऐप पर सिक्यॉरिटी की एक्स्ट्रा लेयर लगा देता है। यहां आपको एक पिन सेट करना पड़ता है, जो वॉट्सऐप आपसे कभी भी पूछ सकता है। अगर किसी अनजान के हाथ आपका फोन लग गया तब यह बड़े काम का साबित हो सकता है। इसके लिए आपको WhatsApp के Setting ----->Account ----> Two-Step verification -----> Enable पर click कर के Pin सेट करना होगा.

Fingerprint Lock

आप अभी अपने WhatsApp पर भी Fingerprint Lock लगा सकते है जिससे अब आपका WhatsApp होगा ज्यादा सुरक्षित. इसके लिए आपको WhatsApp के Setting ----->Account ----> Privacy-----> Fingerprint Lock को Enable करना होगा.


Chat Backup कर ले बंद.

आपका Chat डिलीट होने के बाद भी वापस मिल सकता है सारा Chat का backup गूगल और एप्पल के सर्वर पर save होता है जिससे आपका डेटा हैक / चोरी होने का खतरा हमेशा बना रहता है. इसके लिए आपको WhatsApp के Setting ----->Chats ----> click on Chat backup------> Backup to Google Drive---->Select Never

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं जाने पूरा डिटेल्स।How to make money online

Google Lens छात्रों (Students) के लिए होमवर्क (Homework) में मदद करने के लिए गणित (Maths) के लिये नया फीचर्स लाया है।

फ़ूड डिलीवरी कंपनी Swiggy और Zomato को Google ने जारी किया नोटिस । Google Play Store के नियमों का उल्लंघन (Violation) किया गया

banner