आइए अपने आईक्यू (IQ) का परीक्षण करें। Let's test your IQ

चित्र
इन प्रश्नों में दो या अधिक वस्तुओं के परस्पर सम्बन्ध पर विचार किया जाता है। परस्पर सम्बन्ध पर आधारित ये प्रश्न निम्नलिखित प्रकार से पूछे गए हैं- शब्द-सम्बन्ध आधारित प्रथम प्रकार :- प्रथम प्रकार के प्रश्न में दो शब्द दिए जाते हैं,  जिनमें कोई सम्बन्ध नही होता है। प्रश्न में एक तीसरा शब्द भी दिया रहता है, जिसके लिए ऐसा चौथा शब्द ज्ञात करना होता है, जो तीसरे शब्द के साथ वही सम्बन्ध रखता हो जो प्रथम दो शब्दों में जैसे प्रकाश का अंधकार के साथ वही सम्बन्ध है जो विद्वान  के साथ? (a) चालाक (b) होनहार (c) मूर्ख (d) वाचाल उत्तर-(c) उपर्युक्त उदाहरण में प्रकाश का अंधकार के साथ  विपरीत सम्बन्ध है, अतः विद्वान के विपरीत अर्थ वाला शब्द ही उपयुक्त विकल्प होगा। स्पष्ट है कि विद्वान का विपरीतार्थक सही उत्तर होगा।

WhatsApp का इस्तेमाल करते वक्त इन बातों का रखें ख्याल. आपका डेटा (Data) और फोटो(Photo) रहेंगे हमेशा सुरक्षित (Secure).

WhatsApp का इस्तेमाल करते वक्त इन बातों का रखें ख्याल. आपका डेटा और फोटो रहेंगे हमेशा सुरक्षित.


आजकल हम सभी इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म
WhatsApp का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. मैसेज, कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग या स्टेटस पर फोटो लगानी हो हर काम व्हाट्सऐप के जरिए ही होता है. व्हाट्सऐप एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड प्लेटफोर्म है इसलिए इसे सुरक्षा के लिहाज से भी अच्छा माना जाता है. 

ऐसे में कोई आपके चैट्स और कॉल्स देख नहीं सकता. लेकिन फिर भी आपको सतर्क रहने की जरूरत है. आजकल साइबर क्राइम के बढ़ते मामलों को देखकर लगता है हमें पहले से ज्यादा अलर्ट होने की जरूरत है. आपको किसी भी तरह के स्कैम से या अनजान लोगों से अलर्ट रहने की जरूरत है. आज हम आपको व्हाट्सऐप सिक्योरिटी से जुड़े कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिन्हें आपको जरूर फॉलो करना चाहिए.

1- अपनी व्हाट्सऐप प्रोफाइल को सिक्योर करें

आप एक से एक शानदार पिक्चर्स अपने व्हाट्सऐप पर लगाते होंगे. ऐसे में आपको अपनी फोटो की सिक्योरिटी का भी ध्यान रखना होगा. वॉट्सऐप पर ऐसी सैटिंग है जिससे आपकी प्रोफाइल पिक्चर को केवल आपके कॉन्टैक्ट्स (Contact) के लोग ही देख पाएंगे. इसके लिए आपको Setting-----> Account------>Privacy------>Profile photo में जा के My Contact चुने।

2- चैट नहीं करने वाले कॉन्टैक्ट ब्लॉक कर दें 

कई बार ऐसा होता है कि हमारे फोन में बहुत सारे ऐसे लोगों के फोन नंबर सेव होते हैं जिनसे हम चैट नहीं करना चाहते. ऐसे लोगों के फोन नंबर हम सिर्फ काम के लिए ही रखते हैं. आप चाहें तो ऐसे लोगों को व्हाट्सऐप पर ब्लॉक कर दें. इससे आपके स्टेटस और प्रोफाइल पिक्टर ये लोग नहीं देख पाएंगे.

3- टू-स्टेप ऑथेंटिकेशन एक्टिवेट करें


इससे फीचर से आपके अकाउंट में डबल लॉक सेट हो जाता है. पहले लॉक में आप अपने अकाउंट को फेस-लॉक, फिंगरप्रिंट लॉक या कोड लॉक से सिक्योर करते हैं. दूसरे लेवल में रजिस्टर्ड नंबर को ऐड करना होता है. ऐसे में जब भी आप किसी नई डिवाइस में अपना व्हाट्सऐप चलाएंगे आपको अकाउंट सेट करना होगा. इसके लिए आपके रजिस्टर्ड फोन नंबर पर OTP आएगा जिससे वॉट्सऐप अकाउंट सेट होगा. आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपका OTP कोई दूसरा व्यक्ति न जान पाए.
4- वॉट्सऐप पर बैंक डिटेल शेयर ना करें

आजकल हैकर्स नए नए तरीकों से लोगों को चूना लगा रहे हैं. इसलिए आपको बहुत सावधान रहने की जरूरत है. स्कैमर्स और हैकर्स काफी सुरक्षा के बाद भी लोगों को अपने जाल में फंसाने की कोशिश करते हैं. ऐसे में आपको ध्यान रखना है अपनी कोई भी पर्सनल जानकारी किसी भी अनजान व्यक्ति को नहीं देनी है. बैंक डिटेल्स या कोई ओटीपी किसी के साथ शेयर न करें.


5- अनजान मैसेज या कॉल का रिप्लाई ना करें


आजकल लोगों के फोन पर इंटरनेशनल स्कैमर्स भी कॉल करने लगे हैं. ऐसे साइबर अपराधी लोगों को फंसाने के लिए अपने नंबर की मास्किंग करते  हैं. अगर आपको कहीं भी कोई शक लगे या पता हो कि जिस नंबर से फोन आ रहा है वहां कोई आपका रिश्तेदार या दोस्त नहीं है तो फोन न उठाएं. भारत का कंट्री कोड +91 है.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं जाने पूरा डिटेल्स।How to make money online

Google Lens छात्रों (Students) के लिए होमवर्क (Homework) में मदद करने के लिए गणित (Maths) के लिये नया फीचर्स लाया है।

फ़ूड डिलीवरी कंपनी Swiggy और Zomato को Google ने जारी किया नोटिस । Google Play Store के नियमों का उल्लंघन (Violation) किया गया

banner