आइए अपने आईक्यू (IQ) का परीक्षण करें। Let's test your IQ

चित्र
इन प्रश्नों में दो या अधिक वस्तुओं के परस्पर सम्बन्ध पर विचार किया जाता है। परस्पर सम्बन्ध पर आधारित ये प्रश्न निम्नलिखित प्रकार से पूछे गए हैं- शब्द-सम्बन्ध आधारित प्रथम प्रकार :- प्रथम प्रकार के प्रश्न में दो शब्द दिए जाते हैं,  जिनमें कोई सम्बन्ध नही होता है। प्रश्न में एक तीसरा शब्द भी दिया रहता है, जिसके लिए ऐसा चौथा शब्द ज्ञात करना होता है, जो तीसरे शब्द के साथ वही सम्बन्ध रखता हो जो प्रथम दो शब्दों में जैसे प्रकाश का अंधकार के साथ वही सम्बन्ध है जो विद्वान  के साथ? (a) चालाक (b) होनहार (c) मूर्ख (d) वाचाल उत्तर-(c) उपर्युक्त उदाहरण में प्रकाश का अंधकार के साथ  विपरीत सम्बन्ध है, अतः विद्वान के विपरीत अर्थ वाला शब्द ही उपयुक्त विकल्प होगा। स्पष्ट है कि विद्वान का विपरीतार्थक सही उत्तर होगा।

व्हाइटहैट (Whitehat) क्या है? कैसे ऑनलाइन earn करे ? कैसे आप के बच्चे Online Coding सीखे? आप ऑनलाइन टीचर के पोस्ट के लिए कैसे Apply करे ?

व्हाइटहैट (Whitehat) क्या है? कैसे ऑनलाइन earn करे ? कैसे आप के बच्चे Online Coding सीखे? आप ऑनलाइन टीचर के पोस्ट के लिए कैसे Apply करे ?


Whitehat Jr. क्या है।

व्हाइटहैट जूनियर करण बजाज द्वारा एक मुंबई आधारित Edtech स्टार्टअप है जो युवा बच्चों को कोडिंग सीखने के लिए केंद्रित है। ऑनलाइन प्लेटफार्म (6 से 18 वर्ष) बच्चों के लिए किया जाता है  प्रोग्रामिंग सीखें और फिर उन्हे प्रोत्साहित करते है  गेम्स, एनिमेशन और एप्लिकेशन बनाने के लिए। स्टार्टअप एक लाइव one to one ऑनलाइन शिक्षण प्रारूप और एक अच्छी तरह से शोध पाठ्यक्रम के साथ काम करता है।

BYJU द्वारा Whitehat Jr. को खरीद लिया गया 7 अगस्त 2020.


स्टार्टअप दिसंबर 2018 में शुरू किया गया था। जैसा कि 201 9 में रिपोर्ट किया गया है, संगठन प्रति दिन 10,000 क्लासेस के साथ 150,000 छात्रों और 3000 शिक्षकों के साथ जुड़ा हुआ है। 2020 में, संगठन ने 400,000 छात्रों की सूचना दी। 7 अगस्त 2020 को, व्हाइटहैड जूनियर को बायजू (BYJU) के $300 मिलियन डॉलर के लिए खरीदा गया था।

Whitehat Jr में टीचर्स के जॉब के लिए अप्लाई कैसे करे?.


पहले आपको Whitehat Jr के वेबसाइट पर जा कर रजिस्टर्ड करना होगा। Click here to apply.

Interview Process

1) Telephonic Round
2) Technical Setup
3) 3 Demos

Education:

B.Tech/B.E., BBA, BCA, M.Sc. (Tech.), M.Tech./M.E., MBA, MCA

Skill Set Required:
- College Degree in Computer, Math, Science Fields preferred. Freshers can also apply.
- Teacher, Work from Home, Online Tutor, Teaching, Home Tutor, coding teacher, computer teacher, home teacher, kids teacher
- Coding Experience will be good to have


अगर अपने Whitehat Jr पर अप्लाई कर चुके है। या आप उस प्रोसेस में फाइनल इंटरव्यू दे रहे हो। तो भी आर्टिकल आप लिए महत्पूर्ण है। अगर आप अभी तक Whitehat Jr पर अप्लाई नही किया है। तो भी आप के लिए यह आर्टिकल उतना ही महत्वपूर्ण है। क्योंकि आपको हम बताएंगे आप कैसे आगे बढे। और कौन सी बातें महत्वपूर्ण है वेतन से संबंधित बातें आपको पता होना चाहिए।


अब तक Whitehat Jr सिर्फ Female को ही ले रहे है। अगर आपकी टेक्निकल डिग्री लाइक B.Tech/B.E., BBA, BCA, M.Sc. (Tech.), M.Tech./M.E., MBA, MCA जहा पर आपको मिनिमम  या मैक्सिमम  नॉलेज ऑफ कोडिंग है। आप अप्लाई कर सकते है  या आप सिर्फ ग्रेजुएट है तो भी आप अप्लाई कर सकते हो। क्योंकि वहां पर इतनी बेसिक कोडिंग आपको बच्चो को सीखनी होती है वह कोडिंग आपको ऑलरेडी ट्रेनिंग में सीखा देते है। बैचलर डिग्री के साथ साथ आपकी कॉम्युनिकेशन स्किल बहोत अच्छी होनी चाहिए।


अगर आपने रजिस्ट्रेशन प्रोसेस,  इंटरव्यू, सारे डेमो क्लियर कर चुके हो। तो हम यहाँ आज सैलरी और वर्किंग ऑवर के बारे में बात करेंगे। आप जब भी Whitehat Jr में सेलेक्ट हो जाते हो क्लासेस के लिए । 

शुरू में जैसे आप सारे इंटरव्यू और ट्रेनिंग कम्पलीट कर चुके होते हो। तो आप को ऑनबोर्ड कर लेते है और आप क्लासेस लेना सुरु कर सकते है। शुरू में वह किसी एक कोडिंग एक्सपर्ट को डायरेक्टली उन स्टूडेंट्स की क्लासेस लेना allowed नही करते जो स्टूडेंट्स ने फीस पे करके क्लासेस लेना शुरू किया है । 

आप डायरेक्टली वह क्लासेस लेते है जहा पर बच्चे फ्री डेमो के लिए रजिस्टर कर चुके होंगे। आपने Whitehat Jr की ऐड देखी होगी जहा पर वह फ्री में डेमो देते है।


अब Whitehat Jr में earning कैसे होगा।


आपको फ्री डेमो क्लासेस के लिए भी सैलरी पे करेंगे हर क्लास आपको एक घंटे पढ़ाना होता है। एक्चुअल क्लासेस 45 मिनट्स का होता है बाकी 15 मिनट्स कुछ एक्टिविटी होती हैं जैसे मजेदार तरीके से बातचीत हो पाए बच्चों से। शुरू में आप जैसे फ्री ट्रायल क्लास लेना स्टार्ट कर देते है। बिल्कुल वह आपको हर क्लास के ₹ 50/- पे करते है। ये ₹50/- की क्लासेस आप कितनी भी ले सकते है जैसे एक दिन में 4 घंटे लेनी या इससे भी कम लेनी है ये आप के ऊपर है।


हां ₹50/- बहोत कम है। स्टार्ट के लिए बिलकुल सही है। अगर आप फ्री क्लासेस में बहोत अच्छा review लाते है। फिर आपको फाइनली शिफ्ट कर देते है एक्चुअली क्लास लेने के लिए। जहाँ पर बच्चे फीस पे करके एडमिशन लेते है।  वहा पर pay स्केल और प्रोसेस अलग होती है। वैसे उनका ऑनबोर्ड से हमेशा एक रूल चलता है। कि आपको एक हफ्ते में मिनिमम 30 घंटे जरूर पढ़ाना होता।


जब आप प्रीडेमो क्लासेस 15 दिन या एक महीने के ले लेते हो। उसके बाद जब आप फाइनली लास्ट स्टेप पर पहोचते है। जब  आप को एक्चुअली स्टूडेंट की क्लासेस दी जाती है। तब भी सेम रूल फॉलो होता है।  आपको 30 घंटे पर वीक देना ही होगा। रोजाना औसतन 5 घंटे.  इसे आप कम भी कर सकते जैसे अगर आप मंडे से फ्राइडे कम घंटे देते है तो आप weekend (सैटरडे & संडे) में इसे कवर कर सकते है।


अगर आप पहले से काम कर रहे है। तो ऐसे आप 30 घंटे साप्ताहिक लक्ष्य को पूरा कर सकते है। ये बहोत फ्लेक्सिबल है आप अपने काम करने के घंटे को खुद से चुन सकते है। अब जब आप फाइनली बच्चों को पढ़ा रहे हो जो पहले से Registered कर चुके है । और वह फीस भर रहे है तब Whitehat Jr आपको ₹ 275/- प्रति घंटे पेमेंट देगा ये बहोत अच्छी सैलरी पे स्केल है अगर आप दूसरे प्लेटफॉर्म पर भी टीचिंग कोरोगे तो तब भी आप इतना अच्छी सैलरी पे स्केल मिलना मुश्किल है यहां पर बस आपको छोटे बचों के साथ डील करनी है।


अगर आपको कोडिंग एक्सपेरिएंस है तो बिल्कुल आपको ये अवसर का फायदा लेना चाहिए। अगर आप उनका साप्ताहिक 30 घंटे या दिन के 5 घंटे का लक्ष्य पूरा कर देते है तो आप आराम से ₹40,000/- से ज्यादा महीना कमा सकते है। यह बहोत अच्छी सैलरी है जहाँ आप घर से काम  कर रहे है। और काम करने के घंटे आपने खुद चुना है यहां पर 8 घंटे की लंबी शिफ्ट भी नही है। हा अगर आपने क्लासेस का टाइम टेबल फाइनल कर के क्लास मिस्ड कर देते हो तो आपको ₹500/- तक की पेनल्टी भरनी होगी।


Whitehat Jr. फडिंग ।


व्हाइटहैच जूनियर ने Nexus Venture Partners और Omidyar Network India से seed funding में 1.3 मिलियन अमरीकी डालर raised किया है।


स्टूडेंट्स एडमिशन फीस क्या होगा।


" उन्होंने कहा कि व्हाइटहैट 4 पाठ्यक्रम को अपने पाठ्यक्रम में लॉन्च करेगा जो 13-14 वर्षों के आयु वर्ग के बच्चों के लिए एक पेशेवर स्तर कोर्स होगा। उन्होंने कहा, "अधिक से अधिक लोग अंग्रेजी को सीखना चाहते हैं लेकिन स्कूल पाठ्यक्रम में दिखने वाले कोडिंग के उदाहरण अभी भी दुर्लभ हैं।


हम बच्चों को सिखाना चाहते हैं कि सरल उपकरण का उपयोग कैसे करें।" वर्तमान में, इसका मंच ग्रेड 1-9 में बच्चों के लिए उपलब्ध है और पाठ्यक्रम शुल्क ₹4,499 रुपये से लेकर ₹19,999 रुपये तक है। बच्चों को तर्क, संरचना, अनुक्रम, कमांड और जटिल खेलों, एनिमेशन और ऐप्स बनाने के लिए एल्गोरिथिक सोच का उपयोग करना सिखाते है। 

"जनवरी के बाद से, उनके मंच ने पहले ही 50,000 से अधिक परीक्षणों को देखा है और उनके पास पहले से ही उनके साथ 100 से अधिक शिक्षकों हैं। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं जाने पूरा डिटेल्स।How to make money online

Google Lens छात्रों (Students) के लिए होमवर्क (Homework) में मदद करने के लिए गणित (Maths) के लिये नया फीचर्स लाया है।

फ़ूड डिलीवरी कंपनी Swiggy और Zomato को Google ने जारी किया नोटिस । Google Play Store के नियमों का उल्लंघन (Violation) किया गया

banner