आइए अपने आईक्यू (IQ) का परीक्षण करें। Let's test your IQ

चित्र
इन प्रश्नों में दो या अधिक वस्तुओं के परस्पर सम्बन्ध पर विचार किया जाता है। परस्पर सम्बन्ध पर आधारित ये प्रश्न निम्नलिखित प्रकार से पूछे गए हैं- शब्द-सम्बन्ध आधारित प्रथम प्रकार :- प्रथम प्रकार के प्रश्न में दो शब्द दिए जाते हैं,  जिनमें कोई सम्बन्ध नही होता है। प्रश्न में एक तीसरा शब्द भी दिया रहता है, जिसके लिए ऐसा चौथा शब्द ज्ञात करना होता है, जो तीसरे शब्द के साथ वही सम्बन्ध रखता हो जो प्रथम दो शब्दों में जैसे प्रकाश का अंधकार के साथ वही सम्बन्ध है जो विद्वान  के साथ? (a) चालाक (b) होनहार (c) मूर्ख (d) वाचाल उत्तर-(c) उपर्युक्त उदाहरण में प्रकाश का अंधकार के साथ  विपरीत सम्बन्ध है, अतः विद्वान के विपरीत अर्थ वाला शब्द ही उपयुक्त विकल्प होगा। स्पष्ट है कि विद्वान का विपरीतार्थक सही उत्तर होगा।

कस्टम द्वारा स्मार्टफ़ोन पर 10% आयात शुल्क बड़ाई गई। अब Redmi, Realme, Samsung, Vivo, Apple और अन्य स्मार्टफोन हो जाएंगे महंगे ।

कस्टम द्वारा स्मार्टफ़ोन पर 10% आयात शुल्क बड़ाई गई। अब Redmi, Realme, Samsung, Vivo, Apple और अन्य स्मार्टफोन हो जाएंगे महंगे ।

भारत सरकार ने स्मार्टफोन के कई Part पर 10% सीमा शुल्क (Custom Import duty) लगाया है, जो 1 अक्टूबर, 2020 से देश में आयात किया गया है।

इसके परिणामस्वरूप स्मार्टफ़ोन की कीमतें बढ़ने की संभावना है।  ‘मेक इन इंडिया’ पहल से पिछले कुछ महीनों से बड़ी कंपनियों का पूरा साथ है, जैसे कि Apple अपने iPhones के उत्पादन को भारत में स्थानांतरित कर रहा है।  डीटीएच (DTH) ऑपरेटर जैसे टाटा स्काई (TATA sky) और डिश टीवी (Dish TV) भी सेट-टॉप बॉक्स के निर्माण को भारत में स्थानांतरित कर रहे हैं। 

हालांकि, आयातित भागों पर लागू सीमा शुल्क कंपनियों के लिए उत्पादन की लागत को बढ़ाने वाला है।  इसलिए विशेष रूप से स्मार्टफोन उद्योग के लिए, उपयोगकर्ताओं को उपकरणों की बढ़ी हुई दरें दिखाई दे सकती हैं। 

Redmi, Realme, Samsung, Vivo, Apple और अन्य प्रमुख ब्रांडों के स्मार्टफ़ोन अब महंगे हो सकते है।

कारण यह है कि, सरकार ने सभी डिस्प्ले पैनल, और टच स्क्रीन पर एक नया 10% आयात शुल्क पेश किया है और यह सभी स्मार्टफ़ोन के एमआरपी को प्रभावित कर सकता है।

अधिक मेक इन इंडिया उत्पादों को प्रोत्साहित करने के लिए, और भारत को 'आत्मानिर्भर' बनाने के लिए, जो कि आत्मनिर्भर है, सरकार ने अब स्मार्टफ़ोन के लिए सभी डिस्प्ले पैनल पर नया 10% आयात शुल्क लगाया है।

चूंकि अधिकांश डिस्प्ले पैनल अभी आयात किए गए हैं, इसलिए यह कदम सभी स्मार्टफ़ोन को महंगा बना देगा।

विभिन्न स्रोतों के अनुसार, सरकार ने निर्धारित किया है कि स्मार्टफोन के आयातित घटकों पर इस तरह के अतिरिक्त शुल्क लगाने का सही समय है।

अब, डिस्प्ले पैनल और टच स्क्रीन Phase Manufacturing Programme (PMP) का हिस्सा हैं, और इस नए 10% आयात शुल्क को लागू करके, सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि या तो भारत में स्मार्टफोन पुरजे (Components) का निर्माण करें, या उच्च कीमत का भुगतान करें।

यदि कोई कंपनी भारत में डिस्प्ले पैनल और टच स्क्रीन बनाने में सक्षम है, और फिर उन्हें स्मार्टफ़ोन में उपयोग करती है, तो 10% आयात शुल्क नहीं लिया जाएगा, और स्मार्टफ़ोन सस्ते हो जाएंगे।

अब तक, केवल 4 कंपनियां भारत में डिस्प्ले पैनल का निर्माण कर रही हैं, जिसमें होलटेक और टीसीएल शामिल हैं।

हम उम्मीद कर रहे हैं कि अधिक से अधिक कंपनियां अब भारत में विनिर्माण आधार स्थापित करेंगी, लेकिन तत्काल प्रभाव नकारात्मक हो सकता, क्योंकि त्योहारी सीजन समय जहा उद्योग पहले से ही कोरोनोवायरस प्रभाव से निपट रहा है।

फ़ूड डिलीवरी कंपनी Swiggy और Zomato को Google ने जारी किया नोटिस । Google Play Store के नियमों का उल्लंघन (Violation) किया गया

WhatsApp की टॉप 5 काम की टिप्स (Tips) और ट्रिक्स (Tricks), जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं जाने पूरा डिटेल्स।How to make money online

व्हाइटहैट (Whitehat) क्या है? कैसे ऑनलाइन earn करे ? कैसे आप के बच्चे Online Coding सीखे? आप ऑनलाइन टीचर के पोस्ट के लिए कैसे Apply करे ?


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं जाने पूरा डिटेल्स।How to make money online

Google Lens छात्रों (Students) के लिए होमवर्क (Homework) में मदद करने के लिए गणित (Maths) के लिये नया फीचर्स लाया है।

फ़ूड डिलीवरी कंपनी Swiggy और Zomato को Google ने जारी किया नोटिस । Google Play Store के नियमों का उल्लंघन (Violation) किया गया

banner