आइए अपने आईक्यू (IQ) का परीक्षण करें। Let's test your IQ

चित्र
इन प्रश्नों में दो या अधिक वस्तुओं के परस्पर सम्बन्ध पर विचार किया जाता है। परस्पर सम्बन्ध पर आधारित ये प्रश्न निम्नलिखित प्रकार से पूछे गए हैं- शब्द-सम्बन्ध आधारित प्रथम प्रकार :- प्रथम प्रकार के प्रश्न में दो शब्द दिए जाते हैं,  जिनमें कोई सम्बन्ध नही होता है। प्रश्न में एक तीसरा शब्द भी दिया रहता है, जिसके लिए ऐसा चौथा शब्द ज्ञात करना होता है, जो तीसरे शब्द के साथ वही सम्बन्ध रखता हो जो प्रथम दो शब्दों में जैसे प्रकाश का अंधकार के साथ वही सम्बन्ध है जो विद्वान  के साथ? (a) चालाक (b) होनहार (c) मूर्ख (d) वाचाल उत्तर-(c) उपर्युक्त उदाहरण में प्रकाश का अंधकार के साथ  विपरीत सम्बन्ध है, अतः विद्वान के विपरीत अर्थ वाला शब्द ही उपयुक्त विकल्प होगा। स्पष्ट है कि विद्वान का विपरीतार्थक सही उत्तर होगा।

फ़ूड डिलीवरी कंपनी Swiggy और Zomato को Google ने जारी किया नोटिस । Google Play Store के नियमों का उल्लंघन (Violation) किया गया

फ़ूड डिलीवरी कंपनी Swiggy और Zomato को Google ने जारी किया नोटिस । Google Play Store के नियमों का उल्लंघन किया गया

Google ने प्रचलित प्रचार अभियानों के आधार पर लोकप्रिय खाद्य वितरण (Food delivery) सेवाओं Swiggy और Zomato को नोटिस जारी किए हैं, जो दोनों ऐप चल रहे इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) से जुड़े प्लेटफ़ॉर्म पर चल रहे थे।  Swiggy और Zomato को जारी किया गया Google नोटिस उनके डिस्काउंट अभियानों के एकीकरण पर आधारित है, जहाँ ऐप पर ग्राहक आईपीएल मैचों के कुछ पहलुओं पर 'शर्त लगा सकते हैं' या भविष्यवाणी कर सकते हैं, और उन पॉइंट को जीत सकते हैं जिन्हें भोजन के Order पर छूट(Discount coupon) के रूप में  इतेमाल किया जा सकता है।  Google के अनुसार, ये प्रचार Google की Play Store नीतियों के उल्लंघन का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जुए, सट्टेबाजी (Gambling) से जुड़ी किसी भी गतिविधि का समर्थन नही करते हैं।  अब तक, इस रिपोर्ट को प्रकाशित करने के समय, Zomato और Swiggy के Android ऐप्स दोनों ही Play Store पर लाइव हैं।

हालाँकि, Zomato और Swiggy ने कहा है कि वे Google के दिशानिर्देशों के अनुरूप अपने प्रचार अभियानों को संशोधित करेंगे।  Swiggy, विशेष रूप से, यह बताया गया है कि वे प्रचारक आईपीएल अभियान के संबंध में Google से निलंबन की समय सीमा बढ़ाने में कामयाब रहे हैं, और इन दिशानिर्देशों के बारे में समझने के लिए Google अधिकारियों से मिलने की संभावना है, दूसरी ओर, ज़ोमैटो के एक प्रवक्ता ने कहा है कि Zomato Premier League को इस हफ्ते के अंत तक दूसरे प्रोग्राम से बदल देंगे. 

Google के प्ले स्टोर से पेटीएम ई-वॉलेट और पेमेंट्स ऐप को प्रतिबंधित करने के बाद यह कदम आया है, जिसमें कंपनी के पेटीएम फर्स्ट सर्विस द्वारा अपने ऐप स्टोर दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने का हवाला दिया गया है - ऐसा कुछ जो जुए और सट्टेबाजी के दायरे में आता है।  Google की नीतियों के आसपास काम करने के लिए पेटीएम ने अपने UPI से जुड़े पुरस्कार और कैशबैक की सुविधा को फिर से शुरू करने के बाद ऐप को बहाल किया था।  पेटीएम वैल्यूएशन के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा स्टार्टअप है, और हर रोज इस्तेमाल होने वाले डिजिटल पेमेंट ऐप में से एक है।  अध्यादेश के बाद, पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने Google के प्रतिबंध को "मनमाना" करार दिया, और कहा कि Google अपने बाजार प्रभुत्व और नियामक निकायों के परामर्श के परिणामस्वरूप इस तरह की कार्रवाई जारी रखे हुए है।  पेटीएम की सेवाएं स्थानीय कानूनों के पूर्ण अनुपालन में हैं, शर्मा ने कहा कि इस तरह के प्रतिबंधों को खुले, निष्पक्ष बाजार को सुनिश्चित करने के लिए जारी रखने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

दिलचस्प बात यह है कि मंगलवार को, Google ने कहा कि जो भी एप्लिकेशन Play Store के माध्यम से कम्प्यूटरीकृत (Digital) सामग्री बेच रहे हैं, उन्हें Google Play बिलिंग सिस्टम का उपयोग करना होगा।  इसके अलावा ऐप खरीदे जाने पर कुछ हिस्सा फीस के तौर पर भी देना होगा इसके बाद, कई कंपनियों ने Google के इस स्वभाव पर निराशा जताया है।  उन्होंने कहा कि Google अपने बिलिंग सिस्टम का उपयोग करने के लिए किसी भी भारतीय एप्लिकेशन डिजाइनर या एप्लिकेशन प्रोपराइटर को बाध्य नहीं कर सकता सकता है।  गूगल को हर ट्रांजैक्शन पर 30 परसेंट हिस्सा देना बिल्कुल गलत है. 

Google अपने Play Store पर भविष्यवाणियों और दांवों को बढ़ावा देने वाले ऐप्स पर सख्त हो रहा है, जिससे कई लोगों को यह संकेत मिलता है कि वेब के वातावरण को खुला और उचित रखने के लिए Google की बाजार प्रमुखता अत्यधिक है। अब यह देखा जाना बाकी है कि Google और उसके ऐप स्टोर क्लाइंट के बीच क्या विचार-विमर्श होता है, और परिणामी चर्चाएं जो निकट भविष्य में होने वाली हैं।

जाने क्यों गूगल (Google) ने पेटीएम (Paytm) को गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) से हटाया ।

WhatsApp की टॉप 5 काम की टिप्स (Tips) और ट्रिक्स (Tricks), जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है

2 बेस्ट ऑनलाइन कौरसेस बिल्कुल फ्री जो आपके जॉब और ऑनलाइन Earning में हेल्प करेगा ।

व्हाइटहैट (Whitehat) क्या है? कैसे ऑनलाइन earn करे ? कैसे आप के बच्चे Online Coding सीखे? आप ऑनलाइन टीचर के पोस्ट के लिए कैसे Apply करे ?

रिअलमी (Realme)ने लॉन्च (Launch) किए कम कीमत और हैवी स्पेसिफिकेशन वाले तीन नए फोन, शुरुआती कीमत 8499 रुपए, 65W तक का चार्जिंग सपोर्ट मिलेगा कीमत और हैवी स्पेसिफिकेशन वाले तीन नए फोन, शुरुआती कीमत 8499 रुपए, 65W तक का चार्जिंग सपोर्ट मिलेगा

भारत सरकार ने फिर से दिया चीन को झटका. PUBG सहित अब होंगे 118 चीनी मोबाइल ऐप बैन.


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं जाने पूरा डिटेल्स।How to make money online

Google Lens छात्रों (Students) के लिए होमवर्क (Homework) में मदद करने के लिए गणित (Maths) के लिये नया फीचर्स लाया है।

banner